Advertisement

प्रणब मुखर्जी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, बोले- शानदार तरीके से कराया गया चुनाव

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव शानदार...
प्रणब मुखर्जी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, बोले- शानदार तरीके से कराया गया चुनाव

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव शानदार तरीके से संपन्न कराया गया। मुखर्जी का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं।

मुखर्जी ने एक पुस्तक के विमोचन के अवसर पर कहा कि पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के समय से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों तक संस्थान ने बहुत अच्छे से काम किया है। उन्होंने कहा कि कार्यपालिका तीनों आयुक्तों को नियुक्त करती है और वे अपना काम अच्छे ढंग से कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘आप उनकी आलोचना नहीं कर सकते हैं, यह चुनाव का सही रवैया है।’’ मुखर्जी ने एनडीटीवी की सोनिया सिंह की पुस्तक ‘डिफाइनिंग इंडिया: थ्रू देयर आइज’ के विमोचन के मौके पर कहा, ‘‘यदि लोकतंत्र कामयाब हुआ है, यह मुख्यत: सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों द्वारा अच्छे से चुनाव संपन्न कराने की वजह से है।’’ 

कांग्रेस चुनाव आयोग पर साध रही है निशाना

विपक्षी दल चुनाव आयोग के कथित तौर पर भाजपा के प्रति झुकाव रखने को लेकर आयोग की आलोचना करते रहे हैं। मुखर्जी की इस टिप्पणी से एक दिन पहले कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष चुनाव आयोग का आत्मसमर्पण स्वाभाविक है और चुनाव आयोग अब निष्पक्ष या सम्मानित नहीं रह गया है।   राहुल गांधी ने कहा था, 'इलेक्टोरल बॉन्ड, ईवीएम से लेकर चुनाव कार्यक्रम से छेड़छाड़, नमो टीवी, 'मोदी की सेना' बयान के बाद अब यह केदारनाथ में ड्रामा। चुनाव आयोग का मिस्टर मोदी और उनके गिरोह के सामने आत्मसमर्पण सब भारतीयों ने देखा है।' राहुल ने ट्विटर पर लिखा था, 'चुनाव आयोग का काम सिर्फ डरना और आदर करना है और कुछ नहीं।'

आज चुनाव आयोग से मिलेंगे विपक्षी दल

लोकसभा चुनाव नतीजे आने में अभी दो दिन का समय है, मगर एग्जिट पोल से ही विपक्ष के खेमे में खलबली मची हुई है। टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू आज चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएंगे। शाम तीन बजे चंद्रबाबू नायडू 21 विपक्षी दलों के साथ चुनाव आयुक्त से मुलाकात करेंगे और अपनी मांग रखेंगे। चंद्रबाबू की मांग है कि 50 फीसदी वीवीपैट का ईवीएम से मिलान किया जाए।

-एजेंसी इनपुट्स

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad