Advertisement

बंगाल को कलंकित कर रही है राजनीतिक हिंसा; पुलिस को होना चाहिए तटस्थ: धनखड़

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि राजनीतिक हिंसा राज्य को कलंकित कर रही है।...
बंगाल को कलंकित कर रही है राजनीतिक हिंसा; पुलिस को होना चाहिए तटस्थ: धनखड़

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि राजनीतिक हिंसा राज्य को कलंकित कर रही है। उन्होंने पुलिस और नौकरशाहों से 'पोलिटिकल सर्वेंट' के बजाय 'पब्लिक सर्वेंट' के रूप में काम करने को कहा है।


उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में अगस्त में हर घंटे एक से अधिक बलात्कार या अपहरण वाला उनके हालिया ट्विटर पोस्ट आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित था, हालांकि राज्य के गृह विभाग, जो कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अधीन है, ने इसे "निराधार" करार दिया।

धनखड़ ने उत्तर बंगाल में यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "पश्चिम बंगाल विश्व का सांस्कृतिक महाकाव्य है। राजनीतिक हिंसा राज्य को कलंकित कर रही है।"

उनका बयान उत्तरी 24 परगना जिले के टीटागढ़ के एक भाजपा नेता मनीष शुक्ला की गोली मारकर हत्या करने के कुछ दिनों बाद आया, जिसमें भगवा पार्टी ने दावा किया था कि टीएमसी पीछे थी। सत्ता पक्ष ने आरोप से इनकार किया है।

उन्होंने कहा, "हमारे पास एक बेजोड़ विरासत है। इस तरह की राजनीतिक हिंसा, राजनीतिक प्रतिशोध, विपक्ष के लिए कोई जगह नहीं होने के कारण लक्षित हत्याओं से हमारा चेहरा काला क्यों होना चाहिए? यह लोकतंत्र नहीं है।"

राज्यपाल कई मुद्दों पर राज्य सरकार के साथ हमलावर रहे हैं।

आधिकारिक तौर पर उन्हें उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार अगस्त में पश्चिम बंगाल में हर घंटे एक से अधिक बलात्कार या अपहरण किए गए, धनखड़ ने कहा कि उन्होंने सबके सामने में जानकारी लाकर महिलाओं के खिलाफ अपराध पर लोगों को जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि अगस्त में अपराध के आंकड़ों से संबंधित रिपोर्ट उन्हें संभागीय आयुक्तों द्वारा भेजी गई थी, जिसे उन्होंने एक साथ राज्य के मुख्य सचिव को भेजा था।

उन्होंने कहा, "अगस्त के महीने में, पश्चिम बंगाल राज्य में 223 बलात्कार हुए, 639 अपहरण हुए; अगर हम घंटे से जाते हैं, तो अगस्त, 2020 के प्रत्येक घंटे के दौरान एक से अधिक बलात्कार या अपहरण होते थे।"

राज्यपाल ने कहा कि यह जिलाधिकारियों और संभागीय आयुक्तों के हस्ताक्षर के साथ प्रामाणिक आधिकारिक सूचना थी, लेकिन राज्य के गृह विभाग ने आंकड़ों को गलत बताया।

उन्होंने कह, "मैंने मुख्य सचिव और गृह सचिव दोनों को सावधानी के साथ रखा है। मुझे अभी तक उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।"

राजभवन और तृणमूल कांग्रेस सरकार ने 6 अक्टूबर को राज्य के गृह विभाग के साथ बलात्कार और अपहरण के आंकड़ों पर तलवारें खींची थीं, जिसमें धनखड़ द्वारा उद्धृत आंकड़ों की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया गया था।

विभाग द्वारा ट्वीट किए जाने के बाद कि "आरोप बेबुनियाद, दुर्भावनापूर्ण और भ्रामक हैं", राज्यपाल ने मुख्य सचिव और गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को इसे वापस लेने के लिए कहा।

धनखड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "प्रशासन और पुलिस में सभी नौकरशाहों को यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि उन्हें राजनीतिक रूप से तटस्थ रहना होगा। वे जनता के सेवक हैं। वे राजनीतिक सेवक नहीं हैं।"

स्थिति को गंभीर और चिंताजनक बताते हुए उन्होंने कहा, "कानून का लंबा हाथ उनके साथ रहेगा। हम नौकरशाही और पुलिस का राजनीतिकरण नहीं कर सकते।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad