Advertisement

पद्म पुरस्कार की घोषणा- शरद पवार, मुरली मनोहर जोशी, कोहली का नाम

इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई। पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए चुने गए सात व्यक्तिों में राजनीतिज्ञ शरद पवार, मुरली मनोहर जोशी के अलावा मरणोपरांत पूर्व लोकसभाध्यक्ष पी.ए. संगमा और सुंदर लाल पटवार का भी नाम शामिल हैं।
पद्म पुरस्कार की घोषणा- शरद पवार, मुरली मनोहर जोशी, कोहली का नाम

पद्मश्री पुरस्कार के चर्चा से दूर रहने वाले विजेताओं में डाॅक्टर दादी के नाम से मशहूर इंदौर की भक्ति यादव, एड्स कार्यकर्ता सुनीति सोलोमन का नाम भी शामिल। इसके अलावा पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं में भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक और पैरालंपिक खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु का नाम भी शामिल। थाईलैंड की राजकुमार महा चकरी सिरिनधोर्न और सी रामास्वामी (मरणोपरांत) इस वर्ष पद्म भूषण के लिए चुने गए सात व्यक्तियों में शामिल हैं। 

 भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली समेत आठ खिलाडि़यों को पद्मश्री से नवाजा जायेगा। कोहली के अलावा यह पुरस्कार पाने वाले सात अन्य खिलाडि़यों में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, पैराओलंपियन मरियाप्पन थंगावेलू और दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, भारतीय हाकी कप्तान पी आर श्रीजेश, चक्काफेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा और दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक शामिल हैं। कोहली ने हाल ही में तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है। साक्षी मलिक ने महिलाओं की 58 किलो कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। थंगावेलू और दीपामलिक ने रियो परालम्पिक में पुरूषों की उंचीकूद टी42 और महिलाओं की शाटपुट एफ 53 वर्ग में स्वर्ण और रजत पदक जीते थे। दीपा रियो ओलंपिक में महिलाओं की वोल्ट जिम्नास्टिक स्पर्धा में चौथे स्थान पर रही जबकि श्रीजेश ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय हाकी टीम के कप्तान थे। केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 89 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। किसी खिलाड़ी को पद्म भूषण या पद्म विभूषण के लिये नहीं चुना गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad