Advertisement

INDIA समन्वय समिति की पहली बैठक: संसद के विशेष सत्र पर होगी चर्चा

विपक्षी गठबंधन INDIA की समन्वय समिति से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बताया कि बुधवार को दिल्ली...
INDIA समन्वय समिति की पहली बैठक: संसद के विशेष सत्र पर होगी चर्चा

विपक्षी गठबंधन INDIA की समन्वय समिति से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बताया कि बुधवार को दिल्ली में होने वाली गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक में अन्य मुद्दों के साथ संसद के विशेष सत्र पर चर्चा की जाएगी। 

एनसीपी के प्रवक्ता क्लाइड क्रस्तो ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि INDIA की गठबंधन में बहुत सी बातों पर चर्चा होनी है, जिसमें संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र पर चर्चा होगी। 

उन्होंने कहा, "INDIA गठबंधन ने हाल में सात सीटों पर हुए उपचुनाव में चार सीटें जीतीं। गठबंधन अच्छा कर रहा है। बहुत सी चर्चाएं होनी हैं। आने वाले समय में, हम और भी सीटें जीतेंगे। संसद के विशेष सत्र पर चर्चा करेंगे।"

भारतीय गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार के आवास पर होगी। विपक्ष के भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ने 1 सितंबर को मुंबई में अपनी तीसरी बैठक में 14 सदस्यीय समन्वय समिति की घोषणा की।

13 सदस्यों के नामों की घोषणा हो चुकी है; हालांकि, एक व्यक्ति का नाम अभी तक सामने नहीं आया है। विपक्ष ने अभी तक संयोजक नहीं चुना है। 

इसमें ये नाम शामिल हैं: केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (एनसीपी), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (एसएस), तेजस्वी यादव (आरजेडी), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), राघव चड्ढा (आप),जावेद अली खान (एसपी), लल्लन सिंह (जेडी (यू)), डी राजा (सीपीआई), उमर अब्दुल्ला (एनसी), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) और एक नेता सीपीआई (एम) से हैं जो बाद में नाम बताएंगे।

इससे पहले मोदी सरकार ने 18 से 22 सितंबर के बीच पांच दिनों के लिए संसद के विशेष सत्र की घोषणा की थी। विशेष सत्र की घोषणा के बाद से, भारतीय गठबंधन संसद के विशेष सत्र के एजेंडे को 'गुप्त' रखने के लिए मोदी सरकार पर सवाल उठा रहा है और निराशा व्यक्त की है कि विपक्ष से एक बार भी परामर्श नहीं किया गया है।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा बुलाए जा रहे विशेष संसद सत्र से पहले कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बताया कि इस सत्र के लिए कोई एजेंडा सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यह भी कि चर्चा के लिए मणिपुर में हिंसा सहित नौ मुद्दे उठा रहे हैं।

सोनिया गांधी द्वारा सूचीबद्ध मुद्दों में केंद्र-राज्य संबंध, सांप्रदायिक तनाव के मामलों में वृद्धि और चीन द्वारा सीमा उल्लंघन शामिल थे।

सोनिया गांधी ने पत्र में कहा, "मुझे यह बताना चाहिए कि यह विशेष सत्र अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श के बिना बुलाया गया है। हममें से किसी को भी इसके एजेंडे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हमें केवल इतना बताया गया है कि सभी पांच दिन सरकारी कामकाज के लिए आवंटित किए गए हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि रचनात्मक सहयोग की भावना से इन मुद्दों को आगामी विशेष सत्र में उठाया जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad