Advertisement

नेशनल मेडिकल कमीशन ने कहा, 'ऑनलाइन मेडिकल क्लासेज सिर्फ कोरोना काल में ही'

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने स्पष्ट किया है कि एमबीबीएस छात्रों के लिए ऑनलाइन थ्योरी कक्षाएं...
नेशनल मेडिकल कमीशन ने कहा, 'ऑनलाइन मेडिकल क्लासेज सिर्फ कोरोना काल में ही'

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने स्पष्ट किया है कि एमबीबीएस छात्रों के लिए ऑनलाइन थ्योरी कक्षाएं मान्य हैं। एनएमसी चिकित्सा शिक्षा को नियंत्रित करता है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सचिव डॉ आरके वत्स ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए अपने पत्र में कहा, "केवल वर्तमान महामारी कोविड-19 के दौरान शिक्षण के लिए ऑनलाइन कक्षाएं मान्य और अनुमोदित हैं।" उन्होंने आगे कहा, "इस तरह के ऑनलाइन थ्योरी क्लासेज को कॉलेजों/ संस्थानों और संबद्ध अस्पतालों में एमबीबीएस विषयों के वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुसार कॉलेज के फिर से खुलते ही इसे पूरक किया जाना चाहिए हैं।"

इससे पहले, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के शिक्षण के लिए ऑनलाइन कक्षाओं को अस्वीकृत कर दिया है।

सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत एक आवेदन में एमसीआई की प्रतिक्रिया पर भ्रम पैदा हुई, जिसमें एक उम्मीदवार ने पूछा था, यदि एमसीआई ने पहले सेमेस्टर के लिए विदेशी चिकित्सा विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षण के ऑनलाइन मोड को मंजूरी दी है।

एमसीआई ने 13 अगस्त को अपनी प्रतिक्रिया में कहा, "मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया अपने समकक्ष मेडिकल पाठ्यक्रमों में एमबीबीएस में किसी भी ऑनलाइन शिक्षण को मान्यता नहीं देता या अनुमोदित करता है।"

डॉ वत्स ने स्पष्ट किया है कि एमसीआई की प्रतिक्रिया "केवल ऑनलाइन माध्यम से विदेशी चिकित्सा विश्वविद्यालयों द्वारा एमबीबीएस शिक्षण पाठ्यक्रम के संचालन के संदर्भ में थी।"

हालांकि, उन छात्रों ने, जो विदेशी चिकित्सा शिक्षा में पढ़ रहे हैं, वर्तमान में देश में विभिन्न प्रतिबंधों के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के लिए दोहरे मानदंड पर सवाल उठाया है। यूक्रेन से स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम में पढ़ने वाले एक छात्र का कहना है, "एनएमसी के पास ऑनलाइन अध्ययन की अनुमति देने के लिए दोहरे मानदंड कैसे हो सकता है। विदेशी छात्रों पर भी यही शर्त लागू की जानी चाहिए कि वे थ्योरी कक्षाएं ऑनलाइन ले सकते हैं, जिन्हें कॉलेजों के दोबारा खुलने पर व्यावहारिक और मेडिकल प्रशिक्षण के साथ पूरक किया जा सकता है और हमें अपने कॉलेजों में जाने की अनुमति दी जानी चाहिए है।“

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad