Advertisement

बच्चा चोरी के शक में फिर लिंचिंग, अहमदाबाद में महिला भिखारी की भीड़ ने ली जान

अफवाह की वजह से होने वाली मॉब लिंचिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। अब अहमदाबाद में अफवाह के चलते...
बच्चा चोरी के शक में फिर लिंचिंग, अहमदाबाद में महिला भिखारी की भीड़ ने ली जान

अफवाह की वजह से होने वाली मॉब लिंचिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। अब अहमदाबाद में अफवाह के चलते पीट-पीटकर मारने का एक और मामला सामने आया है। यहां बच्चा चुराने के शक में भीड़ ने 40 वर्षीय महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वडाज पुलिस थाने के निरीक्षक जेए रथवा ने बताया कि यह घटना 26 जून को दोपहर जूना वडाज सर्कल में हुई। यहां 30 लोगों की एक भीड़ ने ऑटो में जा रही चार महिलाओं पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया, “हमने 30 अज्ञात लोगों के खिलाफ शांति भंग करने और हत्या का मामला दर्ज किया है। भीड़ द्वारा पीटे जाने के कारण शांती मारवाड़ी (40) को गंभीर चोटें आईं थीं और अस्पताल में भर्ती कराने के तुरंत बाद उसकी मौत हो गई।’’

मृतक से संबंधित अनासीबेन मारवाड़ी ने अपनी शिकायत में कहा कि वे एक समुदाय से संबंधित हैं जो भिक्षा-यापन से आजीविका चलाते हैं। वे कुछ समय पहले राजस्थान के पाली जिले से अहमदाबाद आए थे।

अनासीबेन ने अपनी शिकायत में कहा है, "जब हम चारों ऑटो में यात्रा कर रहे थे, तो कुछ लोग मोटरबाइक पर आए और हम पर जुना वडाज के पास हमला कर दिया। उन्होंने हम पर बच्चा चोर होने का आरोप लगाया। उन लोगों के साथ स्थानीय लोग भी आ गए और ऑटो को उलट दिया। उन्होंने फिर हमें लात और घूंसों से पीटना शुरू कर दिया।"

पास के पुलिस चौकी से पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और महिलाओं को बचाया। शांतिबेन को सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां उनका निधन हो गया।

गौरतलब है कि गुजरात में यह इस तरह की पहली घटना नहीं है। पिछले सप्ताह ही गुजरात के द्वारका में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने दो लोगों की जमकर पिटाई कर दी थी। ये लोग भी बच्चा चोर नहीं बल्कि भीख मांगनेवाले थे। दरअसल पिछले कुछ दिनों से एक ऑडियो वायरल हो रहा था, जिसमें कहा जा रहा है कि जामनगर और द्वारका में बच्चा चोरी गैंग सक्रिय है, ये दोनों लोग इसी अफवाह का शिकार हुए। इसी महीने असम के कारबी आंगलोंग इलाके में एक भीड़ ने बच्चा चोर होने के शक में 2 युवकों को पीट-पीटकर मार डाला था।

इधर, गुजरात पुलिस का कहना था कि गुजरात में इस तरह का कोई गिरोह सक्रिय नहीं है। पुलिस ने लोगों से ऐसी अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad