Advertisement

कोविड 19: कर्नाटक में ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से मचा हड़कंप, मुख्यमंत्री बोम्मई ने बुलाई हाई-लेवल बैठक

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो चुकी है। कर्नाटक में दो व्यक्ति इस घातक...
कोविड 19: कर्नाटक में ओमिक्रॉन के मरीज मिलने से मचा हड़कंप, मुख्यमंत्री बोम्मई ने बुलाई हाई-लेवल बैठक

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो चुकी है। कर्नाटक में दो व्यक्ति इस घातक संक्रमण से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने गुरुवार को कहा कि वह शुक्रवार को बेंगलुरु में एक उच्च-स्तरीय बैठक में इस मामले पर चर्चा करेंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम सभी विवरणों के साथ एक बैठक करने जा रहे हैं और नए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) के साथ आएंगे। हम केंद्र के विशेषज्ञ विचार और दिशानिर्देश प्राप्त करने की भी कोशिश कर रहे हैं।"

बोम्मई ने कहा कि हालांकि कर्नाटक में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन एनसीबीएस लैब की रिपोर्ट आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार के पास नहीं आई है।उन्होंने कहा, "नए वेरिएंट के लिए पॉजिटिव परीक्षण करने वाले दो व्यक्तियों के नमूने और उम्र को छोड़कर, हमारे पास अधिक विवरण नहीं है। हालांकि, हम बहुत चिंतित और सतर्क हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ इस मामले पर चर्चा कर चुके हैं, जिन्होंने राज्य सरकार के साथ इन नए मामलों का पूरा विवरण साझा करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और मुख्य सचिव से और जानकारी जुटाने को कहा है।

यह कहते हुए कि कर्नाटक सरकार पहले से ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी और ट्रैकिंग कर रही है, बोम्मई ने कहा, "हमारा कर्तव्य न केवल इन दो व्यक्तियों को देखना है, बल्कि जहां कहीं भी वे पाए जाते हैं और उनके संपर्कों को ट्रैक और ट्रेस करना है।"

दिन के आरंभ में, बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक में नए संस्करण पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा, "मैंने दो मुद्दों पर चर्चा की। एक कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के बारे में था और दूसरा नए संस्करण के बारे में था।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 के खिलाफ टीके की बूस्टर खुराक देने पर भी चर्चा की। बोम्मई ने आगे कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें बताया कि केंद्र मौजूदा घटनाक्रम पर नजर रख रहा है और स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 बूस्टर खुराक देने पर निर्णय विशेषज्ञ समितियों के साथ चर्चा के बाद लिया जाएगा।

बैठक में मंडाविया ने राज्य सरकार के टीकाकरण अभियान की प्रशंसा की और अभियान को उसी गति और गति से जारी रखने का आह्वान किया। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक में कोरोनावायरस के नए ओमिक्रोन वेरिएंट के दो मामलों का पता चला है और लोगों से घबराने की नहीं बल्कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने और बिना देरी किए टीका लगाने के लिए कहा।

केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि दोनों मरीज हल्के लक्षणों वाले 66 वर्ष और 46 वर्ष की आयु के पुरुष हैं। गंभीर लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया गया है।

इस बीच, कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पाए गए कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन संस्करण के दो मामलों में से एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जो नकारात्मक परीक्षण के बाद देश छोड़कर चला गया था, जबकि दूसरा एक स्थानीय व्यक्ति डॉक्टर है जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है। डॉक्टर के पांच संपर्कों का भी परीक्षण सकारात्मक आया है और उनके नमूने जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। बोम्मई एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आधिकारिक दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी में थे। उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात की और राज्य के विकास के मुद्दों पर चर्चा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad