Advertisement

कोरोना के इलाज के लिए एक सप्ताह के भीतर आयुर्वेदिक दवाओं का टेस्ट शुरू करेगा भारत: आयुष मंत्री

देश में कोविड19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में संक्रमितों का आंकड़ा 78,000 के स्तर को पार कर गया है।...
कोरोना के इलाज के लिए एक सप्ताह के भीतर आयुर्वेदिक दवाओं का टेस्ट शुरू करेगा भारत: आयुष मंत्री

देश में कोविड19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में संक्रमितों का आंकड़ा 78,000 के स्तर को पार कर गया है। ऐसे में कोरोना का इलाज आयुर्वेदिक दवाओं से करने की भी तैयारी चल रही है। आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने जानकारी दी कि कोरोनोवायरस संक्रमण के इलाज के लिए भारत चार आयुर्वेदिक दवाओं पर काम कर रहा है और जल्द ही परीक्षण शुरू हो जाएगा।

श्रीपद नाइक ने ट्वीट किया, "कोरोना वायरस के खिलाफ चार आयुष दवाओं को प्रमाणित करने पर आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर मिलकर काम कर रहे हैं। एक सप्ताह के अंदर परीक्षण शुरू हो जाएगा। इन दवाओं को एड-ऑन थेरेपी (अन्य दवाओं के साथ) के रूप आजमाया जाएगा।"

किये गए हैं तीन तरह के अध्ययन

इससे पहले आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा था कि स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर के साथ मिलकर 3 तरह के अध्ययन किये गए हैं। उन्होंने कहा, '4 दवाइयों पर देशभर में ट्रायल शुरू कर रहे हैं। बहुत बड़े सैंपल साइज पर हम स्टडी कर रहे हैं जो क्वारेनटाइन में हैं या हाई रिस्क पापुलेशन है। इसमें सैंपल साइज 5 लाख का है। प्रधानमंत्री मोदी ने इम्युनिटी को लेकर जो सलाह आयुष मंत्रालय की दवाई को लेकर दी, उसका प्रभाव असेसमेंट 50 लाख लोगों पर कर रहे हैं। चारों दवाई आयुर्वेद की हैं।'

देश के कई स्थानों पर होगा परीक्षण

कोटेचा ने कहा था, "देशभर में कई स्थानों पर एक साथ टपरीक्षण करेंगे। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली ये दवाई हैं, जिसके जरिए ट्रायल किया जाएगा। चार औषधि अश्वगंधा, गुडूची (गिलोय) पीपली, मुलेठी, आयुष 64 हमारा रिसर्च है। इन दवाइयों के जरिए ट्रायल किया जाएगा।"

78 हजार से ज्यादा मामले

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 3,722 की बढ़त हुई और 134 मौतें हुईं। देश में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 78,003 है (इसमें 49,219 सक्रिय मामले, 26,235 ठीक/डिस्चार्ज/ विस्थापित मामले और 2,549 मौतें शामिल हैं)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad