Advertisement

पाक के बालाकोट इलाके में जैश के ठिकाने तबाह, ढेर किए कई आतंकी: विदेश सचिव

भारत सरकार ने कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसके जवाब में भारतीय सेना ने...
पाक के बालाकोट इलाके में जैश के ठिकाने तबाह, ढेर किए कई आतंकी: विदेश सचिव

भारत सरकार ने कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसके जवाब में भारतीय सेना ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की है। इस दौरान जैश के कमांडर समेत कई आतंकियों को ढेर किया गया।  

मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे। इससे पहले पठानकोट में भी जैश की तरफ से आतंकी हमला किया गया था। पाकिस्तान हमेशा इन संगठनों की अपने देश में मौजूदगी से इनकार करता आया है। पाकिस्तान को कई बार सबूत भी दिए गए लेकिन उसने आतंकी संगठन के खिलाफ आजतक कोई कार्रवाई नहीं की। पाकिस्तान के रुख को देखते हुए हमने कदम उठाने की रणनीति तैयार की। आज सुबह बालाकोट में एयर स्ट्राइक की है, जिसमें जैश के कमांडर समेत कई आतंकियों को ढेर किया गया है। यह एक असैन्य कार्रवाई थी, जिसमें आतंकी संगठनों को निशाना बनाया गया है। गोखले ने बताया कि 20 साल से पाकिस्तान आतंकी साजिश रच रहा था और आतंकी संगठनों पर आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। 

भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया 

गोखले ने कहा कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी प्राप्त हुई है कि जैश भारत में अधिक आत्मघाती हमलों की योजना बना रहा था। खतरे को देखते हुए एक पूर्वनिर्धारित स्ट्राइक बिल्कुल आवश्यक हो गई। आज भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया। इन हमलों में शीर्ष कमांडरों को मार दिया गया।  इस ऑपरेशन में बहुत बड़ी संख्या में जैश आतंकवादियों, प्रशिक्षकों, वरिष्ठ कमांडर और जिहादियों को समाप्त कर दिया गया।'

 स्ट्राइक में किसी नागरिक को नुकसान नहीं

 उन्होंने कहा, 'शिविर मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी चला रहा था, जो जैश प्रमुख मसूद अजहर का साला था।' गोखने ने कहा कि भारत आतंकवाद के खतरे से लड़ने के लिए सभी उपाय करने के लिए दृढ़ और संकल्पबद्ध है। यह कार्रवाई जैश शिविर पर लक्षित की गई थी। स्ट्राइक में किसी नागरिक को नुकसान नहीं हुआ।

सीसीएस की हुई बैठक

 भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (एनएसए) अजीत डोभाल की बैठक हुई। एनएसए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी इस दौरान मौजूद रहे। अहम नेताओं के बीच इस कार्रवाई के बारे में आगामी रणनीति पर चर्चा की गई। 

वहीं पीओके में कार्रवाई के बाद वायुसेना अलर्ट पर है, एयर डिफेंस सिस्टम को भी अलर्ट किया गया है। पुलवामा हमले के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान को कड़ा जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया गया है। वायुसेना के मिराज विमानों ने मंगलवार सुबह 3.30 बजे बालाकोट और मुजफ्फराबाद के आस-पास आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया है।

पाक विदेश मंत्रालय ने बुलाई आपात बैठक

वहीं भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान में हलचल तेज हो गई है। इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय की ओर से आपात बैठक बुलाई गई है। बता दें कि पाकिस्तान ने भी इस बात को स्वीकारा है कि भारतीय वायुसेना का विमान पाकिस्तान में घुसा और पेलोड छोड़ा। मंगलवार की सुबह पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना पर नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाते हुए दावा किया है कि भारतीय वायुसेना ने एलओसी को पार किया है।

पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारत की कार्रवाई

पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ यह कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार तड़के 3.30 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकी गुटों पर कार्रवाई की। 12 मिराज विमानों ने 1000 किलो बम बरसाए। इसमें कई आतंकी कैंप तबाह हुए हैं। वायुसेना के सूत्रों ने इस हमले का दावा किया है। 14 फरवरी को हुए पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad