Advertisement

आज से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जाने क्या करना होगा

देश में कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच आज से 45 साल की उम्र पार कर चुके सभी लोगों के टीकाकरण...
आज से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जाने क्या करना होगा

देश में कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच आज से 45 साल की उम्र पार कर चुके सभी लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू किया जायेगा। वैक्सीन की डोज सभी सरकारी अस्पतालों और हेल्थ सेंटरों में फ्री में दी जा रही है, वहीं प्राइवेट हेल्थ सेंटरों में लोगों को इसके लिए 250 रुपये देने होंगे।

वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कैसे करें?

आप पंजीकरण के लिए http: //www.cowin.gov.in, सरकारी पोर्टल http://www.cowin.gov.in. और AarogyaSetu App. का उपयोग कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों के अनुसार एक ही मोबाइल नंबर का से टीकाकरण के लिए 4 व्यक्तियों को पंजीकृत किया जा सकता है।

क्या ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है?

वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवश्यक नहीं है। कोई भी व्यक्ति ऑन-स्पॉट जा कर किसी भी टीकाकरण केंद्र में पंजीकरण करवा सकता है।

टीकाकरण के बाद आने होने वाले तक्लीफ

कुछ लोगों को टीके लगने के बाद बुखार, ठंड लगना, मतली, थकान, उल्टी और जोड़ों में दर्द जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है। ये दुष्प्रभाव एक या दो दिन में कम होने की संभावना है।

भारत में उपयोग किए जाने वाली कोविड वैक्सीन

भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशिल्ड और भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित कोवाक्सिन उपलब्ध हैं। वर्तमान में लाभार्थी दो टीकों के बीच चयन नहीं कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

टीकाकरण के लिए लाभार्थी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, मनरेगा गारंटी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसदों, विधायकों द्वारा जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन सहित दस्तावेज दस्तावेज, केंद्र / राज्य सरकार या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए सेवा पहचान पत्र और मतदाता पहचान पत्र का उपयोग कर पंजीकरण करवा सकते हैं।

बता दें इससे पहले कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का पहला चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था, जिसमें हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई। दूसरे चरण 1 मार्च से 60 साल से ऊपर के लोगों को और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ऊपर के लोगों को डोज दी गई। अब आज से तीसरे चरण में 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

आज से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड वैक्सीनेशन लगवाने के लिए पात्र होंगे, यह शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में दोनों जगह लागू होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार शाम 7 बजे तक कोरोना वैक्सीन की 6.43 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। इनमें 82,47,288 हेल्थ वर्कर्स ने पहली डोज ली है जबकि 52,38,705 लोगों हेल्थ वर्कर्स ने दूसरी डोज ली है। वहीं 91,34,627 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने पहली डोज ली है जबकि 39,23,172 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने दूसरी डोज ली है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad