Advertisement

हरियाणा की जेलों में बनेंगी गौशालाएं, कैदियों के दिलों-दिमाग में आएगा बदलाव- मनोहरलाल खट्टर

अब हरियाणा की जेलों में गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने...
हरियाणा की जेलों में बनेंगी गौशालाएं, कैदियों के दिलों-दिमाग में आएगा बदलाव- मनोहरलाल खट्टर

अब हरियाणा की जेलों में गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी कारागारों में गौशालाएं बनाएगी।  मुख्यमंत्री ने करनाल जेल में पहली गौशाला की नींव रखी। 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक खट्टर ने कहा कि इससे आवारा पशुओं को आसरा मिलेगा और कैदी इन गौशालाओं में उनकी सेवा करके ‘ पुण्य ’ कमा सकेंगे।  उन्होंने कहा कि गऊ सेवा से कैदियों के दिलो-दिमाग में बदलाव भी आ सकेगा। जेलों में गौशालाएं स्थापित करने की प्रक्रिया करनाल जेल से शुरू हो चुकी है। आने वाले समय में राज्य के अन्य जिला कारागार परिसरों में भी गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा।

इस अवसर पर जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि सरकार ने राज्य में गौशालाओं के निर्माण के लिए नीति बनायी है। इस नीति के तहत एक एकड़ भूमि में 100 गायों को आसरा देने वाली गौशाला बनाने वाली ग्राम पंचायतों को सरकार की ओर से पांच लाख रुपये दिये जाएंगे।  योजनानुसार, जो ग्राम पंचायत 1 एकड़ भूमि पर गौशाला स्थापित करेगी और प्रावधान के मुता‌बिक, उसमें 100 गाय रखने की व्‍यवस्‍थ्‍ाा रख्‍ाेगी उस ग्राम पंचायत को सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा गौशाला में चारा मशीन खरीदने के लिए 90 प्रतिशत अनुदान राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad