Advertisement

राष्ट्रीय राजमार्ग 2 दिसंबर तक टोल फ्री, बाद में 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

यातायात में सुगमता तथा नकदी संकट को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर 2 दिसंबर मध्यरात्रि तक टोल फ्री कर दिया है। सरकार ने इसके साथ ही यह भी घोषणा की है कि टोल प्लाजा पर 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से 15 दिसंबर तक पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे।
राष्ट्रीय राजमार्ग 2 दिसंबर तक टोल फ्री, बाद में 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

सड़क एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की सुगम आवाजाही के लिए टोल संग्रहण 2 दिसंबर मध्य-रात्रि तक बंद रहेगा। अधिकारी ने कहा कि एसबीआई तथा अन्य बैंकों की मदद से टोल प्लाजा पर पर्याप्त स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी जिससे लोग आसानी से भुगतान कर सकें और यातायात सुगम हो सके। इससे पहले सरकार ने 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल संग्रहण बंद करने की घोषणा की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 14 नवंबर, फिर 18 नवंबर और उसके बाद 24 नवंबर किया गया था।

सभी रियायितियों, बीओटी (बनाओ, चलाओ स्थानांतरित करो) तथा ओएमटी (चलाओ-रखरखाव और स्थानांतरण करो) ऑपरेटरों और अन्य शुल्क संग्रहण एजेंसियों को टोल माफी की समयसीमा बढ़ाने के बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1000 का नोट बंद करने की घोषणा की थी। उसके बाद 9 नवंबर को सरकार ने घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल नहीं लिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad