Advertisement

जेईई, नीट परीक्षाओं की नई तारीख पांच मई को होगी घोषित: एचआरडी मंत्रालय

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय...
जेईई, नीट परीक्षाओं की नई तारीख पांच मई को होगी घोषित: एचआरडी मंत्रालय

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को जेईई और नीट परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की जाएगी। ये परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉगू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी।

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ नई तारीखों की घोषणा पांच मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ करेंगे। इससे उम्मीदवारों की अनिश्चितता समाप्त होगी। उसी दिन मंत्री छात्रों से ऑनलाइन संवाद करेंगे।’’

क्या है नीट और जेईई?

उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है।

लॉकडाउन के कारण है अनिश्चितता

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने कोरोना के चलते अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा और बाद में नीट परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का अवसर दिया गया, ताकि जो जहां हैं वो वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सकें। 
मंत्रालय ने मई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की थी, मगर लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के कारण मई के अंतिम सप्ताह में भी परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। लिहाजा इस पर अब 5 मई को ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad