Advertisement

दिल्ली हाईकोर्ट ने मोबाइल स्पाईवेयर के खिलाफ याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब, जानें पूरा मामला

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सूचना की निगरानी और रिकॉर्ड करने वाले स्पाइवेयर उपकरणों द्वारा...
दिल्ली हाईकोर्ट ने मोबाइल स्पाईवेयर के खिलाफ याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब, जानें पूरा मामला

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सूचना की निगरानी और रिकॉर्ड करने वाले स्पाइवेयर उपकरणों द्वारा मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के हनन को उजागर करने वाली एक याचिका पर केंद्र का रुख मांगा।

न्यायमूर्ति वी कामेश्वर राव ने याचिकाकर्ता को एक वकील डिंपल विवेक द्वारा नोटिस जारी किया, जिन्होंने तर्क दिया कि मोबाइल स्पाइवेयर या मैलवेयर मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक गंभीर खतरा था, जिन्हें "पूर्ण निगरानी" के तहत रखा गया था।

न्यायाधीश ने याचिका पर गूगल और कुछ स्पाइवेयर विक्रेताओं से भी जवाब मांगा, जिसमें केंद्र को ऐसे स्पाइवेयर की बिक्री, संचालन और विज्ञापन को रोकने का निर्देश देने की मांग की गई है।

याचिकाकर्ता ने इस तरह के स्पाइवेयर को नियंत्रित करने के लिए केंद्र को निर्देश देने की भी मांग की है।

याचिका में कहा गया है, "महिलाएं अवैध स्पाइवेयर की प्राथमिक शिकार थीं जो "अत्यधिक व्यक्तिगत जानकारी की महत्वपूर्ण मात्रा को कैप्चर करने में सक्षम हैं" जैसे कि स्थान ट्रैकिंग, टेक्स्ट संदेशों की निगरानी, कॉल, फोटो और कैमरा। "

इसमें कहा गया, "स्पाइवेयर या स्टाकर वेयर टूल्स - ऐप्स, सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम्स और डिवाइसेज़ को संदर्भित करता है - जो किसी अन्य व्यक्ति (जैसे एक दुर्व्यवहारकर्ता/जासूस/स्टॉकर इत्यादि) को गुप्त रूप से फोन गतिविधि के बारे में जानकारी की निगरानी और रिकॉर्ड करने देता है। शब्द 'स्टॉकरवेयर' एक और हालिया शब्द है जो इन उपकरणों के आक्रामक, घुसपैठ और खतरनाक दुरुपयोग पर ध्यान आकर्षित करता है।"

इसने आगे दावा किया है कि कुछ स्पाइवेयर, जो स्टील्थ मोड पर चलते हैं और जिनका पता लगाना या हटाना मुश्किल है, बिना किसी प्रतिबंध या नियंत्रण के बड़े पैमाने पर जनता को बेचे/लाइसेंस दिए जा रहे हैं और इस प्रकार दुरुपयोग होने की संभावना है।

याचिका में कहा गया है, "यह बिना कहे चला जाता है कि सॉफ्टवेयर / ऐप का अस्तित्व और उपयोग न केवल खतरनाक है, बल्कि राष्ट्र के लिए खतरा सहित हर व्यक्ति के लिए खतरा है, क्योंकि इसमें आतंकवादियों, चरमपंथियों आदि सहित बड़े पैमाने पर दुरुपयोग करने की भारी क्षमता है ... वह अनधिकृत राष्ट्र की सुरक्षा के अलावा अन्य कारणों से नागरिकों के फोन और अन्य उपकरणों से संग्रहीत डेटा की निगरानी / एक्सेस अवैध, आपत्तिजनक और चिंता का विषय होगा। ”

भारत के प्रत्येक नागरिक को निजता के उल्लंघन और स्वतंत्रता के उल्लंघन के खिलाफ राज्य द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए। मामले की अगली सुनवाई नौ मार्च को होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad