Advertisement

कोरोना वैक्सीन निर्माता का दावा, अक्टूबर तक आ जाएंगे 'अच्छे दिन'

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है।  वहीं देश को कोरोना वायरस वैक्सीन का इंतजार है। तीन वैक्सीन...
कोरोना वैक्सीन निर्माता का दावा, अक्टूबर तक आ जाएंगे 'अच्छे दिन'

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है।  वहीं देश को कोरोना वायरस वैक्सीन का इंतजार है। तीन वैक्सीन प्रतिभागियों ने भारत सरकार से आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। हालांकि, सरकार ने अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। मगर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव जनवरी 2021 से शुरू हो सकती है। वहीं अक्टूबर तक जिंदगी पटरी में लौटती दिखेगी।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इकनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए पूनावाला ने कहा, "इस महीने के अंत तक हमें इमरजेंसी लाइसेंस मिल सकता है, मगर व्यापक इस्तेमाल के लिए असल लाइसेंस बाद में मिलेगा।" उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि अगर रेगुलेटर्स मंजूरी देते हैं तो भारत की वैक्सीनेशन ड्राइव जनवरी 2021 से शुरू हो सकती है।

अदार पूनावाला ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय एक क्रिटिकल मास तक पहुंचने के लिए भारत की जनसंख्या के 20-30 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट करने की योजना बना रहा है। पूनावाला ने कहा, "एक बार 20 प्रतिशत भारत को वैक्सीन मिल जाए, तो उम्मीद है कि हम अगले साल सितंबर-अक्टूबर तक भरोसा और सेंटीमेंट वापस लौटता देख सकेंगे।"उम्मीद है कि सितंबर-अक्टूबर तक सभी के लिए पर्याप्त वैक्सीन होगी और जिंदगी सामान्य हो सकेगी।

पूनावाला के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट सरकार और निजी बाजारों के लिए पर्याप्त वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहा है।  उन्होंने कहा कि सरकार जुलाई 2021 तक 300-400 मिलियन डोज खरीदना चाहती है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad