Advertisement

कोरोना वायरसः अब तक 137 मामले, 31 मार्च तक ब्रिटेन और यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ान रद्द

कोरोना वायरस की वजह से पूरा विश्व सकते में है। इसको लेकर गो एयर ने 17 मार्च से 15 अप्रैल तक अपनी सभी...
कोरोना वायरसः अब तक 137 मामले,  31 मार्च तक ब्रिटेन और यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ान रद्द

कोरोना वायरस की वजह से पूरा विश्व सकते में है। इसको लेकर गो एयर ने 17 मार्च से 15 अप्रैल तक अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है। वहीं, सेंट्रल रेलवे ने 23 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इस सूची में मुंबई से आने वाली डेक्कन एक्सप्रेस, नंदीग्राम एक्सप्रेस और प्रगति एक्सप्रेस सहित 23 ट्रनों को 18 मार्च से 1 अप्रैल तक परिचालन नहीं किया जाएगा। इससे इतर यूईएफए ने इस साल जून और जुलाई में होने वाले यूरोपीय चैम्पियनशिप को स्थगित करने का प्रस्ताव दिया है। यह चैम्पियनशिप साल 2021 तक चलने वाला है। अब तक भारत में इस वायरस के कन्फर्म मामलों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है,जबकि इस वायरस की वजह से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि 5,700 लोगों की निगरानी की जा रही है।

वहीं, 31 मार्च तक ब्रिटेन और यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ान 19 से 31 मार्च तक निलंबित कर दी गई हैं। हालाकि 18 मार्च तक सभी फ्लाइट्स का संचालन पहले की तरह चलता रहेगा। यह जानकारी एयर इंडिया ने एक ट्वीट में दी। एयरलाइन ब्रिटेन में लंदन और बर्घिंकम, यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपेनहेगन के लिए उड़ान भरती है। मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाओं को पहले अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मामले

अब तक सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र में पाए गए है। मंगलवार तक यह मामला 40 हो गया है। वहीं, राज्य में एक की मौत इस वायरस की वजह से हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक यात्रा न करें। उन्होंने कहा है कि यदि ट्रेन और बस सेवा का लोग गैर-जरूरी इस्तेमाल करने से परहेज नहीं करते हैं तो अंतत: बंद करने का कठोर निर्णय लेना होगा। वहीं, पुणे के डिवीजनल कमिश्नर दीपक म्हैसेकर ने कहा है कि अभी सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर आईसीयू सुविधा के लिए कुल 290 बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा आइसोलेशन सुविधा के लिए 263 बेड हैं। इसमें 160 बेड और जोड़ा जा रहा है।

 

अनावश्यक न करें यात्रा: ठाकरे

 

महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 40 मामले सामने आ चुके है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक यात्रा न करें। उन्होंने कहा है कि यदि ट्रेन और बस सेवा का लोग गैर-जरूरी इस्तेमाल करने से परहेज नहीं करते हैं तो अंतत: बंद करने का कठोर निर्णय लेना होगा।

 

यूपी के सभी शैक्षणिक संस्थान 2 अप्रैल तक बंद

 

इससे इतर एहतियात के मद्देनजर कई राज्यों ने स्कूल, कॉलेज और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया है। इसी बाबत उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही सभी शैक्षणिक संस्थान को 2 अप्रैल तक बंद करने का निर्देश दिया है। इससे पहले यह आदेश 22 मार्च तक था। कोरोना के खतरे को देखते हुए देश के सभी मॉन्यूमेंट्स 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय संग्रहालय को भी 17 मार्च से 31 मार्च तक बंद कर दिया है। अब तक देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। इसमें एक कर्नाटक, दूसरी दिल्ली तो तीसरी मौत महाराष्ट्र में आज हुई है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

यहां देखें राज्यवार लिस्ट-

 

तीन देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध

इसके साथ ही, तीन और देशों से आने वालों पर सरकार ने पाबंदी लगा दी है। भारत सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन्स और मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाई है, जो तुरंत प्रभाव से लागू होगी और 31 मार्च तक रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad