Advertisement

12वीं के छात्रों को पिछले तीन साल के रिजल्ट के आधार पर मिल सकता है नंबर, CBSE-CISCE का ये है प्रस्ताव

कोविड महामारी की वजह से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।...
12वीं के छात्रों को पिछले तीन साल के रिजल्ट के आधार पर मिल सकता है नंबर, CBSE-CISCE का ये है प्रस्ताव

कोविड महामारी की वजह से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द होने की स्थिति में विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

इस बीच इसमें एक प्रस्ताव यह भी है कि कक्षा 9, 10 और 11 के रिजल्ट का आकलन करके 12वीं में छात्रों को नंबर दिया जा सकता है। इसी क्रम में इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है। सीआईएससीई बोर्ड ने स्कूलों को 12वीं कक्षा के छात्रों द्वारा 11वीं कक्षा में मिले अंकों का औसत और प्राप्त अंकों के विवरण समेत आंकड़ा जमा करने के लिए कहा है। बता दें कि बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

सीआईसीएसई द्वारा 10वीं कक्षा की परीक्षा पहले ही रद्द की जा चुकी है। सीआईसीएसई के सचिव गेरी अराथून ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा है, ”सीआईसीएसई अपने सभी स्कूलों से 12वीं कक्षा के छात्रों के आंकड़े को इकट्ठे करने की प्रक्रिया में है। इसलिए आप से अनुरोध है कि 12वीं कक्षा के अभ्यर्थियों के संबंध में मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराई जाए।” हालांकि, 12वीं की परीक्षा की तारीखों को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad