Advertisement

जोधपुर में सेना का विमान क्रैश, तीन दिन में दूसरी बड़ी दुर्घटना

राजस्थान के बालेसर में एयरफोर्स का एमआईजी-23 एयरक्राफ्ट विमान क्रैश हो गया। तीन दिन के भीतर यह दूसरी बड़ी हवाई दुर्घटना है। मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में इंडियन एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस तरह सैन्य विमानों का दुर्घटनाग्रस्त होना भारत के लिए चिंता का सबब है।
जोधपुर में सेना का विमान क्रैश, तीन दिन में दूसरी बड़ी दुर्घटना

जोधपुर के पास बालेसर में एयरफोर्स का ‌विमान एमआईजी-23 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस बड़े हादसे में विमान पर सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं। विमान का मलबा मिल गया है। विमान में दुर्घटना के बाद आग लग गई थी और वह जलकर खाक हो गया।

क्यों हुई दुर्घटना?

ये लड़ाकू विमान सोवियत संघ में मिकॉयन गुरेविच डिजाइन ब्यूरो द्वारा बनाया गया था। मिग श्रेणी के ये विमान अब रिप्लेस किए जाने हैं उसके बाद भी भारतीय वायुसेना इनका अभी तक इस्तेमाल कर रही है।

सुखोई-30 MI प्लेन क्रैश

इधर अरुणाचल प्रदेश में इंडियन एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर मंगलवार को लापता हो गया था।जिसका मलबा तीन दिन बाद तेजपुर में मिला। हेलिकॉप्टर में सवार तीन क्रू सदस्यों की मौत हो गई। एयरफोर्स के प्रवक्ता ने बताया कि इस लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव ने असम के तेजपुर से मंगलवार सुबह 10:30 बजे उड़ान भरी थी। इसे बाढ़ पीड़ितों के लिए चलाए जा रहे रिलीफ ऑपरेशन में तैनात किया गया था।

हवाई दुर्घटनाएं कब तक?

एमआईजी विमानों की दुर्घटनाओं पर कहा जा रहा है कि जब तक इन विमानों को भारत रिप्लेस नहीं करेगा तब तक ऐसी दुर्घटनाएं सामने आती रहेंगी। भारत के पास अब स्वदेशी  तकनीक से निर्मित तेजस विमान हैं और भारत फ्रांस से नए विमान खरीदेगा। हो सकता है इसके बाद एमआईजी विमानों से होने वाली दुर्घटनाओं से वायुसेना को छुटकारा मिल सके।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad