Advertisement

स्किल इंडिया के नाम पर ठगी का कारोबार, ई-रिक्शा वालों को बनाया शिकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्लैगशिप योजना स्किल इंडिया भी भ्रष्टाचार और ठगी से मुक्त नहीं है। स्किल इंडिया के नाम पर 50 ई-रिक्शा वालों को ठगने का मामला सामने आया है।
स्किल इंडिया के नाम पर ठगी का कारोबार, ई-रिक्शा वालों को बनाया शिकार

न्यूज चैनल एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक  'स्किल इंडिया' के नाम पर गरीबों को ठगा जा रहा है। शाहदरा में इस तरह का एक मामला सामने आया है। यहां "प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना" के तहत करीब 50 ई-रिक्शा वालों को प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण का सर्टिफ़िकेट दिलाने के नाम पर इन लोगों से आधार कार्ड की कॉपी और फ़ोटो ले ली गई। इनको सर्टिफ़िकेट तो दे दिया गया। लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में खेल कर दिया गया। प्रशिक्षुओं की  जानकारी के बगैर इनका अकाउंट छत्तीसगढ़ के भिलाई में खुलवा गया है। इन खातों में सरकार से पैसा आया हैं और फिर अगले ही दिन निकाल लिया गया।

ट्रेनिंग लेने वालों के खाते में जब अचानक गैस सब्सिडी का पैसा आना बंद हो गया तो इनके होश उड़ गए। बैंक में जाकर पूछा तो पता चला कि इनका एक और खाता भिलाई में खुल गया है, इसलिए सब्सिडी भी उसी में जा रही है। इसके बाद इन्होंने भिलाई वाले खाते का स्टेटमेंट देखा तो पता चला कि उसमें सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये आए थे और अगले ही दिन निकाल लिए गए। इसके बाद पीड़ित प्रशिक्षण दिलाने वाले भाजपा नेता के पास गए तो इन्हें भगा दिया गया।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित, प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर स्किल इंडिया के मंत्री राजीव प्रताप रूडी के दफ्तर के चक्कर काट चुके हैं, लेकिन इनकी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

बताया जा रहा है कि स्किल इंडिया का यह एक मामला है, इसी तरह के और मामलों से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। यह जांच का विषय है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad