Advertisement

'आप पाकिस्तान क्यों नहीं गए': दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षक पर कक्षा में सांप्रदायिक टिप्पणी करने का मामला दर्ज

पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर में एक कक्षा में एक समुदाय के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के...
'आप पाकिस्तान क्यों नहीं गए': दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षक पर कक्षा में सांप्रदायिक टिप्पणी करने का मामला दर्ज

पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर में एक कक्षा में एक समुदाय के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में एक शिक्षक पर मामला दर्ज किया गया है। कथित तौर पर चार छात्रों ने आरोप लगाया कि शिक्षक ने उनसे पूछा कि विभाजन के दौरान उनके परिवार पाकिस्तान क्यों नहीं गए। यह घटना उस भयावह वीडियो पर आक्रोश के बाद सामने आई है जिसमें एक मुस्लिम छात्र को उसके शिक्षक के निर्देश पर साथी छात्रों द्वारा थप्पड़ मारते हुए दिखाया गया है।

स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के माता-पिता ने मांग की कि शिक्षिका को हटा दिया जाए और उसे बख्शा न जाए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "अगर शिक्षक को सजा नहीं मिलती है, तो अन्य शिक्षकों को साहस मिलेगा और वे 'हमारे दीन के नहीं हैं' जैसी बातें बोलेंगे। उनसे कहा जाना चाहिए कि वे सिर्फ पढ़ाएं और उन चीजों पर न बोलें जिनके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।"

मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए गांधी नगर विधायक अनिल कुमार बाजपेयी ने कहा कि एक शिक्षक की जिम्मेदारी बच्चों को अच्छी शिक्षा देना है. उन्होंने कहा, "यह बिल्कुल गलत है। एक शिक्षक को किसी भी धार्मिक या पवित्र स्थान के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।"

शिक्षक ने मक्का में पवित्र पत्थर की इमारत काबा और कुरान पर अपमानजनक टिप्पणी की। शिकायत में शिक्षक के हवाले से कहा गया है, "विभाजन के दौरान आप पाकिस्तान नहीं गए। आप भारत में ही रहे। भारत की आजादी में आपका कोई योगदान नहीं है।"

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में इसी तरह की एक घटना में, एक वीडियो सामने आया जिसमें नेहा पब्लिक स्कूल में शिक्षिका तृप्ता त्यागी अपने छात्रों से एक मुस्लिम लड़के को थप्पड़ मारने के लिए कह रही थीं और समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी भी कर रही थीं। पुलिस ने शिक्षक पर मामला दर्ज कर लिया है लेकिन मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad