Advertisement

पत्रकारिता से सियासत में आए कौन हैं इसुदान गढ़वी, जिन्हें गुजरात में आप ने बनाया मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इसुदान गढ़वी को आगामी...
पत्रकारिता से सियासत में आए कौन हैं इसुदान गढ़वी, जिन्हें गुजरात में आप ने बनाया मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इसुदान गढ़वी को आगामी गुजरात चुनावों के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। 29 अक्टूबर को केजरीवाल ने आप सदस्यों से सीएम उम्मीदवारी के संबंध में व्हाट्सएप, एसएमएस, ईमेल और वॉयस मेल के जरिए अपने विचार भेजने को कहा था। उन्होंने 3 नवंबर की शाम की समय सीमा दी और कहा कि राज्य चुनाव के लिए पार्टी के चेहरे की घोषणा अगले दिन की जाएगी। इससे पहले इसी तरह का प्रयोग आप ने पंजाब में किया था।

केजरीवाल ने कहा कि 40 वर्षीय गढ़वी को पार्टी द्वारा कराए गए मतदान में 73 फीसदी वोट मिले। गढ़वी को राज्य पार्टी इकाई के प्रमुख गोपाल इटालिया के खिलाफ खड़ा किया गया था, जिन्होंने पाटीदार समुदाय के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

10 जनवरी, 1982 को जन्मा गढ़वी द्वारका जिले के पिपलिया गांव के एक किसान परिवार में हुआ था और अन्य पिछड़ी जातियों से ताल्लुक रखते हैं, जिनकी गुजरात की आबादी में 48 फीसदी हिस्सेदारी है। एक पूर्व पत्रकार, गढ़वी ने दूरदर्शन में एक एंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह लोकप्रिय शो --- 'योजना' की मेजबानी करते थे। 2007 से 2011 तक, उन्होंने पोरबंदर में एक ऑन-फील्ड पत्रकार के रूप में ईटीवी गुजराती में काम किया।

बाद में, उन्होंने अपने न्यूज शो में गुजरात के डांग और कपराड़ा तालुकाओं में अवैध वनों की कटाई के 150 करोड़ रुपये के घोटाले का पर्दाफाश किया, जिसके बाद गुजरात सरकार को कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे गाधी को प्रसिद्धि पाने में मदद मिली।

2015 में, वह 2015 में वीटीवी गुजराती में गुजराती मीडिया में सबसे कम उम्र के चैनल हेड के रूप में शामिल हुए। उनका शो गुजरात के ग्रामीण इलाकों में, खासकर किसानों के बीच लोकप्रिय था। 2021 में, जब केजरीवाल आप के राज्य मुख्यालय का उद्घाटन करने के लिए अहमदाबाद में थे, तब गढ़वी पार्टी में शामिल हो गए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने गढ़वी के आप में शामिल होने को "गुजरात में कांग्रेस के साथ सत्ताधारी दल द्वारा बनाई गई गंदगी को साफ करने के लिए एक आशाजनक करियर का एक बड़ा बलिदान" कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad