Advertisement

विधेयकों को दबाकर बैठे रहने पर सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, तमिलनाडु के राज्यपालों के खिलाफ अपनाया सख्त रुख; कहा- आग से न खेलें

उच्चतम न्यायालय ने पंजाब और तमिलनाडु के राज्यपालों द्वारा राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित विधेयकों को...
विधेयकों को दबाकर बैठे रहने पर सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, तमिलनाडु के राज्यपालों के खिलाफ अपनाया सख्त रुख; कहा- आग से न खेलें

उच्चतम न्यायालय ने पंजाब और तमिलनाडु के राज्यपालों द्वारा राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में देरी करने पर शुक्रवार को कड़ी बात की और चंडीगढ़ में राजभवन के रहने वालों को "आग से खेलने" और निरीक्षण करने के प्रति आगाह किया। चेन्नई में उनके समकक्ष पर 12 बिलों को "दबाने" का आरोप "चिंता का विषय" था।

शीर्ष अदालत ने पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से कहा, "आप आग से खेल रहे हैं।" अदालत ने कहा कि राज्य के प्रमुख प्रमुख होने के नाते वह विधानसभा सत्र की वैधता पर संदेह नहीं कर सकते या सदन द्वारा पारित विधेयकों पर अपने फैसले को अनिश्चित काल के लिए रोक नहीं सकते।

इसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत, जब कोई विधेयक राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है, तो वह या तो घोषणा करेगा कि वह विधेयक पर सहमति देता है या वह उस पर सहमति रोकता है या वह विधेयक को राष्ट्रपति के विचार के लिए आरक्षित रखता है।

शीर्ष अदालत, जिसने विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों को "अनिश्चित काल तक दबाकर बैठे रहने" के लिए पंजाब के राज्यपाल की खिंचाई करते हुए कहा कि "आप आग से खेल रहे हैं", बजट सत्र को स्थगित करने के बजाय बार-बार अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने के लिए राज्य सरकार से भी सवाल किया। हालाँकि, इसने सदन के कामकाज के संचालन या इसके सत्र को स्थगित करने में अध्यक्ष की सर्वोच्चता को बरकरार रखा।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, "हमारा देश स्थापित परंपराओं और परंपराओं पर चल रहा है और उनका पालन करने की जरूरत है।" पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत राज्यपाल के पास उनके समक्ष प्रस्तुत विधेयकों के प्रावधान के तहत निर्धारित कार्यों के अलावा "कोई अन्य विकल्प" उपलब्ध नहीं है।

शीर्ष अदालत ने पंजाब सरकार की उस याचिका पर ये टिप्पणियां कीं, जिसमें पुरोहित द्वारा अपने पास लंबित कई विधेयकों को मंजूरी देने में देरी का आरोप लगाया गया था। शीर्ष अदालत की उसी पीठ ने इसी तरह की शिकायत पर सुनवाई करते हुए तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि द्वारा विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में कथित देरी को "गंभीर चिंता का विषय" बताया। इसने राज्य सरकार की उस याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा, जिसमें राजभवन पर 12 कानूनों को ''दबाने'' का आरोप लगाया गया था।

"रिट याचिका में जो मुद्दे उठाए गए हैं, वे गंभीर चिंता का विषय हैं। इस अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए गए सारणीबद्ध बयानों से ऐसा प्रतीत होता है कि अनुच्छेद 200 के तहत राज्यपाल को प्रस्तुत किए गए लगभग 12 विधेयक आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई। अभियोजन के लिए मंजूरी देने के प्रस्ताव, कैदियों की समय से पहले रिहाई के प्रस्ताव और लोक सेवा आयोग के सदस्यों की नियुक्ति जैसे अन्य मामले लंबित हैं।

पीठ ने कहा, "स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हम दूसरे प्रतिवादी, अर्थात्, गृह मंत्रालय में सरकार के सचिव द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए भारत संघ को नोटिस जारी करते हैं। हम भारत के अटॉर्नी जनरल से अनुरोध करते हैं या, उनके अनुपस्थिति, भारत के सॉलिसिटर जनरल को न्यायालय की सहायता करनी होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad