Advertisement

पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुच्चेरी में चुनावों का ऐलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुदुच्चेरी के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान किया। इसके...
पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुच्चेरी में चुनावों का ऐलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुदुच्चेरी के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में 1 अप्रैल, तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। असम विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान. 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा। पुदुचेरी, केरल और तमिलनाडू में चुनाव एक ही चरण में होंगे। तीनों राज्यों में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी और सभी राज्यों में चुनावी नतीजे 2 मई को आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना काल के बाद से पहली बार एक साथ चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने सभी चुनाव वाले राज्यों का अनेक बार दौरा किया। 31 मई को असम की विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा तो 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इन राज्यों के 824 विधानसभा क्षेत्र में 18.6 करोड़ मतदाता 2.7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि चुनावों के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया जाएगा। उन्होंने इस दौरान कोरोना के योद्धाओं को सलाम भी किया। उन्होंने कहा कि सभी चुनाव कोरोना को ध्यान में रखते हुए कराया जाएगा। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारे लिए मतदाताओं को सुरक्षित, मजबूत और जागरूक रखना सबसे बड़ा काम है। हमने कोरोना दौर में राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव की शुरुआत की। फिर बिहार चुनाव कराया। अब ये पांच विधान सभा चुनाव ज्यादा चुनौती भरे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान कई कर्मचारी और अधिकारी तो कोविड संक्रमण की चपेट में आए, ठीक हुए और फिर चुनावी ड्यूटी निभाई। हमने ऐसे कई कोरोना वीरों को राष्ट्रपति से पुरस्कार दिलाया. उनका सम्मान किया।

आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार के बारे में लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी देंगे. ताकि जनता को पता रहे कि उम्मीदवार कैसा है? चुनाव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1950) भी जारी किए जाएंगे। टोल फ्री हेल्पलाइन से मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं। मतदाता ऑनलाइन अपना वोटर कार्ड भी निकाल सकते हैं। सभी पोलिंग बूथ पर पानी, शौचालय और वेटिंग रूम होगा। साथ में व्हील चेयर भी होगा। आयोग के एलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है।.

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान स्पेशल, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात होंगे। कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी भेजता है। उन्होंने कहा कि विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को तमिलनाडु में स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा। घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी।

उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है। ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे। रैली के लिए मैदान तय होंगे। सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं। सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं। सभी चुनाव अधिकारी कोरोना वॉरियर्स हैं। कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा। मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad