Advertisement

‘तकनीक ने जीवन शैली को बनाया आसान लेकिन साइबर सुरक्षा भी बड़ा खतरा’

आज, हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो पहले से कहीं अधिक तकनीक पर निर्भर है, चाहे ऑफिस का  काम हो या फिर...
‘तकनीक ने जीवन शैली को बनाया आसान लेकिन साइबर सुरक्षा भी बड़ा खतरा’

आज, हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो पहले से कहीं अधिक तकनीक पर निर्भर है, चाहे ऑफिस का  काम हो या फिर मनोरंजन दोनों के लिए डिजिटल उपकरणों पर ही निर्भर है। हालांकि तकनीक ने हमारी जीवनशैली को आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ कई संभावित जोखिम भी हैं।

साइबर सुरक्षा संगठन लिशियनथस टेक के संस्थापक और सीईओ खुशहाल कौशिक का कहना हैं कि साइबर असुरक्षा और साइबर हमले आज की डेटा-संचालित दुनिया के शीर्ष जोखिम वाले कारक हैं। डेटा उल्लंघनों से लेकर स्पीयर-फ़िशिंग से लेकर बुनियादी ढांचे में घुसपैठ और क्रूर बल, साइबर अपराध लक्षित संगठनों के लिए विनाशकारी हैं।

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ खुशहाल कौशिक इंजीनियरिंग में स्नातक होने के ठीक बाद भारत को वैश्विक साइबर सुरक्षा और आईटी हब बनाने के अपने मिशन को शुरू किया। फरवरी 2021 में, यूनेस्को ने खुशाल द्वारा लिखित एक शोध पत्र भी प्रदर्शित किया, जिसने दुनिया भर में अनगिनत संगठनों को साइबर सुरक्षा चिंताओं के संबंध में उचित उपाय करने के लिए प्रेरित किया। कनाडा के प्रधान मंत्री, युगांडा के उप प्रधान मंत्री, और नवाचार, विज्ञान और आर्थिक विकास मंत्री, कनाडा, सभी ने साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में खुशहाल द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए व्यक्तिगत रूप से मान्यता दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad