Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा, पीठ ने 16 दिनों तक सुनीं दलीलें

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कई याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है, जो अनुच्छेद 370 को निरस्त...
सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा, पीठ ने 16 दिनों तक सुनीं दलीलें

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कई याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है, जो अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने को चुनौती दे रही थीं। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, संजीव खन्ना, बीआर गवई और सूर्यकांत की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 16 दिनों तक दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया।

शीर्ष अदालत ने आगे कहा कि, यदि याचिकाकर्ताओं या उत्तरदाताओं की ओर से पेश कोई वकील लिखित दलील दाखिल करना चाहता है तो उसे अगले तीन दिनों में ऐसा करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि प्रस्तुतिकरण दो पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए।

पिछले 16 दिनों की सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमनी, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, राकेश द्विवेदी, वी गिरी और अन्य को सुना। हस्तक्षेपकर्ता अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का बचाव कर रहे हैं।

वकीलों ने प्रावधान को निरस्त करने के केंद्र के 5 अगस्त, 2019 के फैसले की संवैधानिक वैधता, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम की वैधता, जिसने पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया, जम्मू में राज्यपाल शासन लगाने की चुनौती सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। और 20 जून, 2018 को कश्मीर और 19 दिसंबर, 2018 को पूर्ववर्ती राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया और 3 जुलाई, 2019 को इसका विस्तार किया गया।

अनुच्छेद 370 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली कई याचिकाएँ, जिन्होंने पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया था - को 2019 में एक संविधान पीठ को भेजा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad