Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को वैध घोषित करने की मांग वाली याचिका को किया खारिज; पूछा, 'आपके मुवक्किल को किसने खड़ा किया'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया, जिसमें यह घोषणा करने की मांग की गई...
सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को वैध घोषित करने की मांग वाली याचिका को किया खारिज; पूछा, 'आपके मुवक्किल को किसने खड़ा किया'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया, जिसमें यह घोषणा करने की मांग की गई थी कि धारा 370 को रद्द करने का केंद्र का फैसला, जिसने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा छीन लिया था  और अनुच्छेद 35ए हटाना वैध था। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने याचिका की आलोचना करते हुए इसे "गलत धारणा" कहा, ऐसे समय में जब एक संवैधानिक पीठ पहले से ही मामले की सुनवाई कर रही है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने पूछा, "यह कैसी याचिका है? आपके मुवक्किल को किसने खड़ा किया है?"

याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील को पीठ ने कहा, “अब आप इस अदालत से घोषणा की मांग कर रहे हैं कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करना वैध है। हमें आपकी याचिका पर वह घोषणा क्यों जारी करनी चाहिए? इस न्यायालय द्वारा केंद्र सरकार की कार्रवाई की संवैधानिक वैधता के संबंध में कोई घोषणा जारी नहीं की जा सकती। किसी भी स्थिति में, संवैधानिक वैधता का मुद्दा संविधान पीठ के समक्ष लंबित है।'' पीठ में न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे।

5 अगस्त, 2019 को, केंद्र ने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर से विशेष दर्जा छीनने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का निर्णय लिया। सीजेआई की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ वर्तमान में अनुच्छेद 370 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह पर दलीलें सुन रही है, जिसने पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। शीर्ष अदालत ने यह भी फैसला किया है कि वह इस मुद्दे पर विचार नहीं करेगी कि क्या यह कदम राष्ट्रीय हित में था, बल्कि केवल यह जांच करेगी कि क्या संविधान का कोई उल्लंघन हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad