Advertisement

सेना पर पत्थरबाजीः मानवाधिकार आयोग ने चार सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना के जवानों पर स्थानीय लोगों...
सेना पर पत्थरबाजीः मानवाधिकार आयोग ने चार सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना के जवानों पर स्थानीय लोगों द्वारा पत्थरबाजी की घटनाओं में जवानों के मानवाधिकारों के हनन की शिकायत पर संज्ञान लिया है। यह शिकायत सैन्य अधिकारियों के तीन बच्चों ने दर्ज कराई थी। एनएचआरसी ने रक्षा मंत्रालय से चार सप्ताह में वास्तविक स्थिति की जानकारी देने को कहा है।

शिकायत में इन बच्चों ने कहा है कि वे उग्र भीड़ द्वारा जवानों पर पथराव की घटनाओं से चिंतित हैं। उन्होंने मीडिया रिपोर्टों के हवाले से आरोप लगाया है कि शोपियां की घटना अवांछित और बिना उकसावे के की गई और इस मामले में सेना के जवानों के खिलाफ ही प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

शिकायत में पथराव की घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा देते हुए कहा गया है कि सेना को लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है पर उनके ही खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

शिकायत में आयोग से शोपियां मामले की तह में जाकर सही स्थिति का पता लगाने तथा सेनाओं के मानवाधिकारों के उल्लंघन की घटनाओं का संज्ञान लेने की मांग की गई है। आयोग ने कहा है कि शिकायत में दिए गए तथ्यों और आरोपों के मद्देनजर उसने रक्षा मंत्रालय से वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट देने को कहा है। पत्थरबाजी की यह घटना 27 जनवरी की है।

रिपोर्ट में रक्षा सचिव से मौजूदा स्थिति और सेना के मानवाधिकारों का हनन रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देने को कहा गया है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि प्रशासन सशस्त्र सेनाओं के मानवाधिकारों की रक्षा करने में विफल रहा है।

कई देशों के कानूनों का हवाला देते हुए यह बताया गया है कि सेना पर पथराव के लिए कड़ी सजा दी जाती है जबकि जम्मू कश्मीर में पत्थर फेंकने वालों के खिलाफ दर्ज मामले राज्य सरकार के निर्देश पर वापस ले लिए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad