Advertisement

विशेष पर्यवेक्षकों ने मेघालय सरकार के अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की: सीईओ

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षकों ने शनिवार को मेघालय सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों...
विशेष पर्यवेक्षकों ने मेघालय सरकार के अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की: सीईओ

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षकों ने शनिवार को मेघालय सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और राज्य में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने यह जानकारी दी।

60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा के लिए चुनाव 27 फरवरी को होना है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 7 फरवरी है और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 10 फरवरी है।

उन्होंने कहा, विशेष सामान्य पर्यवेक्षक वाई त्रिपाठी, विशेष पुलिस पर्यवेक्षक वी जौहरी और विशेष व्यय पर्यवेक्षक बी मुरली कुमार ने सभी 12 जिलों के सीईओ, मुख्य सचिव, डीजीपी, राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी, उपायुक्त और एसपी के साथ चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

खारकोंगोर ने कहा कि त्रिपाठी ने अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए चुनाव आयोग की समय-सीमा का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया। विशेष व्यय पर्यवेक्षक ने विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के बीच उचित समन्वय पर बल दिया।

कुमार ने तैनात की गई फ्लाइंग और स्टेटिक सर्विलांस टीमों की संख्या को सक्रिय करने और मतदाताओं के बीच सी-विजिल ऐप के बारे में जागरूकता पैदा करने, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के साथ समन्वय तंत्र में सुधार करने, फ्लाइंग स्क्वायड टीम के वाहनों पर जीपीएस ट्रैकिंग सक्षम करने और यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बैंक संदेहास्पद लेनदेन की दैनिक रिपोर्ट डीईओ और आयकर विभाग को सौंपते हैं।

सीईओ के अनुसार, कम से कम 34 निर्वाचन क्षेत्र 'व्यय' संवेदनशील हैं और इन क्षेत्रों में आवश्यक तैयारी की जा रही है। सीईओ ने कहा, आयकर, सीजीएसटी, ईडी, एनसीबी, डीआरआई, सीबीआईसी, एसएलबीसी, आरबीआई, हवाई अड्डे के निदेशक और राज्य पुलिस, आबकारी, वन और राज्य जीएसटी आयुक्तों के नोडल अधिकारियों के साथ व्यय की निगरानी पर एक अलग राज्य स्तरीय समीक्षा की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad