Advertisement

पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण सिंह को यौन उत्पीड़न मामले में झटका, दिल्ली कोर्ट ने आरोप तय करने का दिया आदेश

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार, 10 मई को छह महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न मामले में...
पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण सिंह को यौन उत्पीड़न मामले में झटका, दिल्ली कोर्ट ने आरोप तय करने का दिया आदेश

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार, 10 मई को छह महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न मामले में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) प्रियंका राजपूत ने छह महिला पहलवानों में से एक द्वारा दायर शिकायत में सिंह को भी आरोपमुक्त कर दिया।

अदालत ने सिंह के खिलाफ आपराधिक धमकी का आरोप तय करने का आदेश दिया। वह 21 मई को औपचारिक रूप से आरोप तय करेगी। बृज भूषण शरण सिंह पर भारत के शीर्ष एथलीटों द्वारा महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है, जिनमें साक्षी मलिक, विनेश फोगट आदि शामिल हैं, जिन्होंने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर लंबे समय तक आंदोलन किया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण सिंह को भी उनके खिलाफ लगे आरोपों के कारण पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव से बाहर कर दिया है।

दिल्ली शहर पुलिस ने छह बार के सांसद सिंह के खिलाफ मामले में 15 जून को धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से हमला या आपराधिक बल), 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 डी (पीछा करना) और आईपीसी की धारा 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप पत्र दायर किया था।  पुलिस ने इस मामले में डब्ल्यूएफआई के निलंबित सहायक सचिव विनोद तोमर को भी आरोपी बनाया था। दिल्ली की अदालत ने शुक्रवार को मामले में सह-आरोपी और पूर्व डब्ल्यूएफआई सहायक सचिव विनोद तोमर के खिलाफ भी आरोप तय करने का आदेश दिया।

पहलवानों बनाम डब्लूएफआई के बीच पिछले साल से कई घटनाक्रम देखने को मिले हैं, जिसमें दिल्ली के जंतर-मंतर पर देश के शीर्ष एथलीटों द्वारा बड़े पैमाने पर आंदोलन से लेकर उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा में पदक विसर्जित करने की हताशापूर्ण कोशिश शामिल है, जिसमें सरकार का हस्तक्षेप शामिल है। विरोध 18 जनवरी को शुरू हुआ जब शीर्ष पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया ने जंतर मंतर पर धरना दिया और डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। पहलवानों ने राष्ट्रीय शिविरों में "डर और धमकी" के माहौल का आरोप लगाया और कहा कि कुछ राष्ट्रीय कोचों ने भी सिंह की ओर से काम किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad