Advertisement

उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी अगले पांच दिनों तक रहेगी जारी, इन राज्यों पर होगा सबसे ज्यादा असर

उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भीषण गर्मी रही, कई जगहों पर तापमान 45...
उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी अगले पांच दिनों तक रहेगी जारी, इन राज्यों पर होगा सबसे ज्यादा असर

उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भीषण गर्मी रही, कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लू चली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी अगले पांच दिनों तक जारी रहेगी, जिसका सबसे अधिक असर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के लिए "लाल" चेतावनी जारी की है, जिसमें "कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल" की आवश्यकता पर बल दिया गया है। इसने पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए "नारंगी" चेतावनी जारी की है, और शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित कमजोर लोगों के लिए "उच्च स्वास्थ्य चिंता" पर जोर दिया है।

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 20 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। दिल्ली में मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.1 डिग्री सेल्सियस और पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में चार स्थानों पर तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया: जैसलमेर (46.2), बाड़मेर (46.9), गंगानगर (46.3) और पिलानी (46.3)। मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों में गोवा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में उच्च आर्द्रता लोगों की असुविधा को बढ़ा सकती है। आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिमी राजस्थान में रात में गर्म मौसम रहने की संभावना है। रात के उच्च तापमान को खतरनाक माना जाता है क्योंकि शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता।

शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव के कारण शहरों में रात के समय गर्मी बढ़ना आम बात है, जिसमें मेट्रो क्षेत्र अपने आसपास के इलाकों की तुलना में काफी गर्म होते हैं। भारत में चल रहे आम चुनाव के मद्देनजर, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक धूप में रहने वाले या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। जलवायु वैज्ञानिकों के एक अमेरिकी समूह क्लाइमेट सेंट्रल के शोधकर्ताओं ने कहा कि भारत में 543 मिलियन (54.3 करोड़) लोग 18 मई से 21 मई के बीच कम से कम एक दिन अत्यधिक गर्मी का अनुभव करेंगे।

क्लाइमेट सेंट्रल में विज्ञान के उपाध्यक्ष एंड्रयू पर्शिंग ने कहा, "मानव-जनित जलवायु परिवर्तन ने इस तीव्र गर्मी की संभावना को और अधिक बढ़ा दिया है। रात भर का उच्च तापमान इस घटना को विशेष रूप से खतरनाक बनाता है।" हीटवेव जानलेवा हो सकती है, खासकर बुजुर्गों और बच्चों को हीट थकावट और हीटस्ट्रोक का खतरा होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 1998 से 2017 के बीच हीटवेव के परिणामस्वरूप 1.66 लाख से अधिक लोग मारे गए। अत्यधिक तापमान अर्थव्यवस्थाओं को भी प्रभावित कर सकता है। लोग गर्म मौसम के दौरान कम उत्पादक होते हैं, भले ही वे घर के अंदर काम करते हों, जबकि बच्चे अत्यधिक गर्मी में सीखने के लिए संघर्ष करते हैं। 2022 के एक अध्ययन में कहा गया है कि अत्यधिक गर्मी के कारण 2017 में 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर श्रम उत्पादकता का नुकसान हुआ है।

शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा के सिरसा में 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले, 30 अप्रैल को गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र के कलाईकुंडा में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हीटवेव की सीमा तब पूरी होती है जब किसी मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है और सामान्य से कम से कम साढ़े चार डिग्री सेल्सियस का विचलन होता है। यदि सामान्य से विचलन 6.4 डिग्री से अधिक हो जाता है तो गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है। अप्रैल में पूर्व, उत्तर-पूर्व और प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिसके कारण सरकारी एजेंसियों ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी दी और कुछ राज्यों ने स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से कक्षाएं निलंबित कर दीं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते समय गर्मी के कारण बेहोश हो गए, जबकि पश्चिम बंगाल में एक लाइव प्रसारण के दौरान एक टेलीविजन होस्ट बेहोश हो गया।

कई स्थानों पर अप्रैल के दिन का उच्चतम तापमान दर्ज किया गया, जिसमें पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। इस अवधि के दौरान संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण केरल में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। बुधवार को, प्रमुख जलवायु वैज्ञानिकों के एक समूह ने कहा कि ऐसी ही हीटवेव हर 30 साल में एक बार आ सकती है और जलवायु परिवर्तन के कारण ये पहले से ही लगभग 45 गुना अधिक संभावित हो गई हैं।

वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन समूह के वैज्ञानिकों ने इस बात पर जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन से तेज हुई हीटवेव एशिया भर में गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए जीवन को बहुत कठिन बना रही है। आईएमडी ने पहले अप्रैल-जून की अवधि के दौरान भारत में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी, जो 1 जून को समाप्त होने वाले सात-चरणीय लोकसभा चुनाव के साथ मेल खाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad