Advertisement

शिंदे की CM पद पर नियुक्ति के खिलाफ नई याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई करेगा SC, राज्यपाल की कार्रवाई को बताया असंवैधानिक

उच्चतम न्यायालय शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे की नियुक्ति को चुनौती...
शिंदे की CM पद पर नियुक्ति के खिलाफ नई याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई करेगा SC, राज्यपाल की कार्रवाई को बताया असंवैधानिक

उच्चतम न्यायालय शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे की नियुक्ति को चुनौती देने वाली उद्धव ठाकरे नीत धड़े की नई याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। शिवसेना ने राज्यपाल के आदेश को चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने की राज्यपाल की 30 जून की कार्रवाई पूरी तरह से मनमाना और असंवैधानिक है। न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि याचिका को उपयुक्त पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा।

शिवसेना नेता सुभाष देसाई की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने कहा कि वे 11 जुलाई को सुनवाई के लिए आने वाली अन्य लंबित याचिकाओं के साथ नई याचिका को सूचीबद्ध करने की मांग की गई है। देसाई ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिंदे गुट और भाजपा के गठबंधन को आमंत्रित करने के राज्यपाल के 30 जून के फैसले को चुनौती दी है।

ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने 3 जुलाई और 4 जुलाई को हुई विधानसभा की कार्यवाही की वैधता को भी चुनौती दी है जिसमें सदन का एक नया अध्यक्ष चुना गया था और बाद में फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही जिसमें शिंदे के नेतृत्व वाले गठबंधन ने बहुमत साबित किया था।

याचिका में शिंदे और अन्य बागी विधायकों के खिलाफ दायर सभी लंबित अयोग्यता याचिकाओं का रिकॉर्ड मांगा गया है जो स्पीकर/डिप्टी स्पीकर के समक्ष लंबित हैं।

इससे पहले भी ठाकरे के नेतृत्व वाले धड़े की ओर से महाराष्ट्र राजनीतिक संकट से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कई याचिकाएं दायर की जा चुकी हैं, जिन पर 11 जुलाई को सुनवाई हो रही है। शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के विधायकों के एक वर्ग द्वारा विद्रोह के परिणामस्वरूप महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई थी।

याचिका में कहा गया है कि शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने की राज्यपाल की 30 जून की कार्रवाई पूरी तरह से मनमाना और असंवैधानिक है।

याचिका में कहा गया है, “शिवसेना चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल है। इसके पदाधिकारियों को चुनाव आयोग ने भी मान्यता दी है. शिवसेना के अध्यक्ष श्री उद्धव ठाकरे हैं। पिछला संगठनात्मक चुनाव 2018 में हुआ था और इसकी सूचना भारत के चुनाव आयोग को दी गई थी। याचिका में कहा गया है कि शिवसेना के संगठनात्मक ढांचे में कोई बदलाव नहीं हुआ है और श्री उद्धव ठाकरे का नेतृत्व निर्विवाद और निर्विवाद है।

इसने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने और सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के राज्यपाल के 30 जून के फैसले को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की। इसने 3 जुलाई को हुई महाराष्ट्र विधानसभा की अवैध कार्यवाही और उसके बाद स्पीकर के चुनाव को रद्द करने का निर्देश देने की भी मांग की।

इसने कहा कि महाराष्ट्र की 14वीं विधानसभा में 1 जून, 2022 तक शिवसेना के 55 विधायक थे और चुनाव के बाद शिवसेना, राकांपा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ था।

याचिका में कहा गया है,  “21 जून, 2022 को और उसके आसपास, प्रतिवादी संख्या 4 [एकनाथ शिंदे] के कथित नेतृत्व में शिवसेना से संबंधित प्रतिवादी विधायकों (विद्रोही विधायक) ने भाजपा के साथ मिलकर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना सरकार को गिराने की मांग की थी।"

याचिका में आगे कहा गया है कि यह एक स्वीकृत स्थिति है कि इन बागी विधायकों ने 21 जून, 2022 से खुद को भाजपा शासित राज्यों में खड़ा किया था और स्पष्ट बयान दिया था कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना सरकार बहुमत खो चुकी है।

याचिका में कहा गया है कि अदालत के विचार के लिए जो मौलिक सवाल उठता है वह यह है कि राज्यपाल ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले 39 बागी विधायकों को मुख्यमंत्री बनने के लिए आमंत्रित करने की क्षमता को किस क्षमता के तहत मान्यता दी।

यह भी कहा गया है, "जाहिर है, वर्तमान मामले के तथ्यों में, दसवीं अनुसूची के पैरा 4 के तहत परिकल्पित कोई विलय नहीं है। इन बागी विधायकों का किसी अन्य राजनीतिक दल में विलय नहीं हुआ है या उन्होंने एक नया राजनीतिक दल नहीं बनाया है, इसलिए भले ही यह मान लिया जाए कि उन्होंने विधायक दल की 2/3 ताकत बनाई है, दसवीं अनुसूची का पैरा 4 बिल्कुल भी आकर्षित नहीं होता है।”.

देसाई ने कहा कि शिवसेना के अध्यक्ष (उद्धव ठाकरे) ने सार्वजनिक रूप से और स्वीकार किया था कि उन्होंने भाजपा का समर्थन नहीं किया और इन परिस्थितियों में एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री के रूप में बुलाने के उद्देश्य से राज्यपाल की संतुष्टि हुई। शिवसेना के 39 बागी विधायक (जिसका समर्थन शिवसेना राजनीतिक दल ने नहीं किया है) अपने आप में पूर्व दृष्टया असंवैधानिक है।

याचिका में कहा गया है, "संविधान दसवीं अनुसूची के तहत एक राजनीतिक दल के विद्रोही विधायकों की मान्यता पर रोक लगाता है, और राज्यपाल की कार्रवाई संविधान द्वारा स्पष्ट रूप से निषिद्ध है। राज्यपाल ने यह पहचानने की कोशिश की है कि संविधान क्या प्रतिबंधित करता है। राज्यपाल को भी कानून के तहत "शिवसेना कौन है" को पहचानने का अधिकार नहीं है? यह चुनाव आयोग का डोमेन है।” इसमें कहा गया है कि राज्यपाल बागी विधायकों और राजनीतिक दलों को मान्यता नहीं दे सकते क्योंकि यह बहुदलीय लोकतंत्र के कामकाज पर मौत की घंटी बजाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad