Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने रिफंड न देने पर उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए से मांगा जवाब

देश में लॉकडाउन शुरू होने से पहले बुक कराए गए एयर टिकट के लिए भी पूरे पैसे लौटाए जाने की मांग वाली...
सुप्रीम कोर्ट ने रिफंड न देने पर उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए से मांगा जवाब

देश में लॉकडाउन शुरू होने से पहले बुक कराए गए एयर टिकट के लिए भी पूरे पैसे लौटाए जाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए  से जवाब मांगा है। याचिका प्रवासी लीगल सेल, एनजीओ द्वारा दायर की गई थी। 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में दाखिए एक याचिका में कहा गया था कि देश की विभिन्न एयरलाइन कंपनियां लॉकडाउन के पहले चरण (25 मार्च से 14 अप्रैल) के बीच बुक कराए गए टिकट के रिफंड दे रही हैं लेकिन उससे पहले बुक कराए टिकट के पैसे ग्राहकों को नहीं लौटाएंगी बल्कि कंपनियों ने इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तारीखों पर बुकिंग की सुविधा देने का फैसला किया है। इसपर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को लॉकडाउन से पहले बुक किए गए एयर टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाने की मांग वाली याचिका पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजी सीए से जवाब मांगा है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए जारी की थी गाइडलाइन्स

बता दें कि पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए जारी गाइडलान्स के मुताबिक, अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटाना होगा। वहीं, दूसरा अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 15 अप्रैल से 3 मई तक के पीरियड में देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता है तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा।

अभी बंद है टिकट बुकिंग

मालूम हो कि डीजीसीए ने एक सर्कुलर जारी करते हुए सभी एयरलाइंस को निर्देश दिया था कि वह अभी किसी तरह की घरेलू या अंतरराष्ट्रीय टिकट की बुकिंग न करें। इसमें कहा गया था कि लॉकडाउन समाप्त होने यानी तीन मई के बाद से उड़ानों के संचालन से संबंधित अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। डीजीसीए ने यह फैसला सरकार के दखल देने के बाद लिया था। 

बता दें कि एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों के लिए चार मई और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए एक जून की तिथि से टिकट बुकिंग की ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी थी। हालांकि, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के निर्देश पर उसने भी टिकट बुकिंग रोक दी है। मंत्रालय ने कहा है कि टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एयरलाइंस अभी सरकार के फैसले का इंतजार करें। 

देशभर में अब तक कोरोना से 881 लोगों की मौत

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 881 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 27,892 पर पहुंच गई। covid19india.org के मुताबिक 27,928 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 6,523 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार शाम से कुल 46 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 19 की मौत महाराष्ट्र में, 18 गुजरात में, चार मध्य प्रदेश में, दो पश्चिम बंगाल में और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में हुई है। मौत के कुल 881 मामलों में से सबसे अधिक 342 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 151, मध्य प्रदेश में 103, दिल्ली में 54, राजस्थान में 33 और आंध्र प्रदेश में 31 मौतें हुई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad