Advertisement

सज्जाद लोन बारामूला से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे: पीपुल्स कॉन्फ्रेंस

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन उत्तरी कश्मीर के बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से आगामी संसदीय...
सज्जाद लोन बारामूला से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे: पीपुल्स कॉन्फ्रेंस

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन उत्तरी कश्मीर के बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से आगामी संसदीय चुनाव लड़ेंगे, पार्टी ने सोमवार को घोषणा की। पार्टी ने यह भी कहा कि वह कश्मीर घाटी में अन्य दो सीटों पर उचित समय पर फैसला करेगी, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में किसी भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ेगी। यह दूसरी बार होगा जब अलगाववादी से मुख्यधारा के राजनेता बने लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

पार्टी के महासचिव इमरान अंसारी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "पार्टी द्वारा मुझे पार्टी नेताओं के साथ चर्चा करने और आगामी संसदीय चुनावों में सर्वोत्तम संभव रास्ता सुनिश्चित करने के लिए सौंपे गए कर्तव्य के जवाब में पिछले दो सप्ताहों में मैंने व्यापक चर्चा की है। मैंने सभी निर्वाचन क्षेत्र प्रमुखों और ब्लॉक स्तर के नेताओं से मुलाकात की।''

उन्होंने कहा, पार्टी नेताओं के साथ उनकी चर्चा के आधार पर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने बारामूला संसदीय सीट से लड़ने और एक उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है। अंसारी ने कहा, पार्टी नेतृत्व और कार्यकर्ताओं ने बारामूला संसदीय सीट के लिए पार्टी अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन की उम्मीदवारी का भारी समर्थन किया है।

महासचिव ने कहा, "मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मैं औपचारिक रूप से घोषणा करता हूं कि सज्जाद लोन ने पार्टी की मांग मान ली है।" एक प्रभावशाली शिया नेता अंसारी ने एक्स पर कहा, "हम सभी उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और विश्वास करते हैं कि संसद के पटल पर हमारे लोगों के उचित कारण की वकालत करने वाले सबसे उग्र भाषण आखिरकार 7 दशकों के दर्दनाक इंतजार के बाद श्री सज्जाद लोन द्वारा दिए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के लोगों को आखिरकार दहाड़ने का मौका मिलेगा।''

हालाँकि, पार्टी ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए जम्मू क्षेत्र में चुनाव नहीं लड़ेगी कि वोट विभाजन के माध्यम से एक भी वोट बर्बाद न हो या उसे डायवर्ट न किया जाए। उन्होंने कहा,"हम अपने सीमित संसाधनों के आधार पर अन्य सीटों के बारे में निर्णय लेंगे और यह भी कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के आम दुश्मन को कैसे हराया जाए। बारामूला के अलावा, हम केवल वहीं लड़ेंगे जहां हमें विश्वास है कि हम अपने दम पर जीत सकते हैं और दोनों में से कोई एक जम्मू-कश्मीर के लोगों के सबसे बड़े दुश्मन को हराने के लिए सबसे उपयुक्त किसी भी पार्टी से समर्थन मांगें या समर्थन दें।'' अंसारी ने कहा, "कश्मीर क्षेत्र की अन्य दो सीटों के बारे में हमारी स्थिति आने वाले सप्ताह या अधिकतम दो सप्ताह में स्पष्ट हो जाएगी।"

लोन ने 2009 में लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी मैदान में कदम रखा और बारामूला सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। हालाँकि, वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के शरीफ-उद-दीन शारिक से चुनाव हार गए। लोन को शारिक के 2,03,022 के मुकाबले 65,403 वोट मिले। जबकि उन्होंने खुद 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा, पार्टी ने हर बार उत्तरी कश्मीर निर्वाचन क्षेत्र से एक उम्मीदवार खड़ा किया, जो हार गया। लोन 2014 में हंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से पूर्ववर्ती राज्य विधानसभा के लिए चुने गए और पीडीपी-भाजपा सरकार में मंत्री बने।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad