Advertisement

G20 समिट के लिए नहीं आएंगे भारत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनः क्रेमलिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत...
G20 समिट के लिए नहीं आएंगे भारत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनः क्रेमलिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं होंगे, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को मास्को में घोषणा की। पेसकोव ने कहा कि पुतिन की भागीदारी का प्रारूप बाद में निर्धारित किया जाएगा। अब मुख्य जोर एक विशेष सैन्य अभियान पर है।"

जोहान्सबर्ग में हाल ही में समाप्त हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पुतिन व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं हुए। उनका प्रतिनिधित्व रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने किया। राष्ट्रपति पुतिन ने कोविड-19 के बाद पहले व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग न लेने का फैसला किया क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) ने यूक्रेनी बच्चों को रूस में निर्वासित करने की एक कथित योजना पर मार्च में उनके लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

दक्षिण अफ्रीका एक आईसीसी हस्ताक्षरकर्ता है और उम्मीद है कि अगर पुतिन देश में मौजूद होंगे तो वह उनकी गिरफ्तारी में मदद करेंगे। माना जा रहा है कि इसी वजह से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते बुधवार को दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स के नेताओं की एक सभा में व्यक्तिगत रूप से नहीं, बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad