Advertisement

SC से एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्यों को राहत, मणिपुर एफआईआर के खिलाफ पुलिस को दिया कार्रवाई नहीं करने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर में उनके खिलाफ दर्ज दो एफआईआर में एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सहित चार...
SC से एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्यों को राहत, मणिपुर एफआईआर के खिलाफ पुलिस को दिया कार्रवाई नहीं करने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर में उनके खिलाफ दर्ज दो एफआईआर में एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सहित चार सदस्यों को गिरफ्तारी से सुरक्षा 15 सितंबर तक बढ़ा दी है। मामला गिल्ड की तथ्यान्वेषी टीम द्वारा दायर एक रिपोर्ट को संदर्भित करता है जो पिछले महीने जानकारी इकट्ठा करने के लिए पूर्वोत्तर राज्य में गई थी।

ईजीआई अध्यक्ष सीमा मुस्तफा और तथ्य-खोज टीम के सदस्यों - सीमा गुहा, भारत भूषण और संजय कपूर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं। ईजीआई की याचिका में किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की गई है। 6 सितंबर को पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत ने मणिपुर पुलिस को उनके खिलाफ कोई भी कठोर कदम नहीं उठाने का निर्देश दिया था।

4 सितंबर को, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चारों के खिलाफ एक शिकायत के आधार पर पुलिस मामला दर्ज किया गया था और उन पर राज्य में "संघर्ष भड़काने" की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था। बाद में मानहानि के लिए चारों के खिलाफ दूसरी प्राथमिकी दर्ज की गई।

मणिपुर 3 मई से जातीय हिंसा की चपेट में है, जब मेइतियों के लिए प्रस्तावित अनुसूचित जनजाति के दर्जे के खिलाफ एक जनजातीय रैली के बाद राज्य के मैतेई और आदिवासी समुदायों के बीच झड़पें शुरू हो गईं। आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, तब से कम से कम 160 लोग मारे गए हैं और कई हजार लोग विस्थापित हुए हैं।

मणिपुर के लिए ईजीआई की तथ्यान्वेषी टीम 7-10 अगस्त के दौरान वहां थी। 2 सितंबर को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में, टीम ने कहा कि "मणिपुर में मीडिया बहुसंख्यक मैतेई समुदाय और कुकी-चिन अल्पसंख्यक के बीच चल रहे जातीय संघर्ष में पक्षपातपूर्ण भूमिका निभा रहा है" और कहा कि मणिपुर मीडिया "मेइतेई मीडिया" बन गया है।

इससे पुलिस में शिकायतें आईं। रिपोर्ट के अनुसार, "ईजीआई अध्यक्ष और उसके तीन सदस्यों के खिलाफ प्रारंभिक शिकायत राज्य सरकार के लिए काम कर चुके एक सेवानिवृत्त इंजीनियर नगनगोम शरत सिंह ने दर्ज कराई थी। दूसरी एफआईआर इंफाल पूर्वी जिले के खुरई के सोरोखैबम थौदाम संगीता ने दर्ज कराई थी।"

एडिटर्स गिल्ड के सदस्यों पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था, जिसमें 153ए (दो समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 200 (झूठी घोषणा को सच बताना), 298 (जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इरादा) सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और प्रेस परिषद अधिनियम के प्रावधानों के तहत, शामिल थे। दूसरी एफआईआर में आईपीसी की धारा 499 (मानहानि) भी जोड़ी गई है। जुलाई में भी, मणिपुर सरकार ने जातीय संघर्ष पर एक रिपोर्ट के लिए नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन (एनएफआईडब्ल्यू) की तीन सदस्यीय तथ्य-खोज टीम के खिलाफ इसी तरह का कदम उठाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad