Advertisement

जल्द आएगा 20 रुपये का नया नोट, आरबीआई करेगा जारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही नए फीचर्स के साथ 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा। नए नोट में कई...
जल्द आएगा 20 रुपये का नया नोट, आरबीआई करेगा जारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही नए फीचर्स के साथ 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा। नए नोट में कई अतिरिक्त फीचर होंगे। नोटबंदी के बाद जारी होने वाला यह 7वां नोट होगा।

आरबीआई ने इस बात की जानकारी एक दस्तावेज में दी है। इससे पहले अब तक केंद्रीय बैंक 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी कर चुका है। यह सभी नोट महात्मा गांधी सीरीज में जारी किए गए थे।

आकार और डिजाइन में होगा अलग

बीस रुपये का यह नया नोट भी महात्मा गांधी सीरीज में जारी होगा। यह पहले जारी किये गये नोटों से आकार और डिजाइन में अलग होगा। पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे। नए नोटों की शुरुआत नवंबर 2016 में की गई थी। यह सभी नोट पुराने नोट से आकार और डिजाइन में अलग हैं। 8 नवंबर, 2016 की मध्य रात्रि से पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोट पर रोक लगा दी गई थी।

मार्च तक थे 10 करोड़ रुपये चलन में

आरबीआई के अनुसार, मार्च 2018 तक देश में 20 रुपये के 10 करोड़ नोट चलन में थे जो मार्च 2016 के 4.92 करोड़ के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है। मार्च 2018 तक चलन में मौजूद कुल नोटों में 20 रुपये के नोट की कुल हिस्सेदारी 9.8 फीसदी थी।

आरबीआई ने कुछ महीने पहले ही सौ रुपये का नया नोट जारी किया था। यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किया गया था। इस नए नोट पर पर गुजरात की रानी की वाव का चित्र प्रकाशित किया गया है। साथ ही इसमें स्वच्छ भारत अभियान के नारे को  स्थान दिया गया है। यह एक रंग बदलने वाला नोट है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad