Advertisement

उत्तराखंड में बारिश: केदारनाथ में बादल फटने से 12 लोगों की मौत, 6 घायल; तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में रात भर हुई भारी बारिश में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल...
उत्तराखंड में बारिश: केदारनाथ में बादल फटने से 12 लोगों की मौत, 6 घायल; तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में रात भर हुई भारी बारिश में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए, जिससे कई घर ढह गए, बाढ़ आ गई और कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया। इस बीच, बुधवार को केदारनाथ में बादल फटने की भी खबर मिली और मंदाकिनी नदी का जलस्तर भी बढ़ गया।

देहरादून में आपदा नियंत्रण कक्ष ने कहा कि हरिद्वार जिले में छह, टिहरी में तीन, देहरादून में दो और चमोली में एक व्यक्ति की मौत हुई है। हल्द्वानी और चमोली में एक-एक व्यक्ति अभी भी लापता है। देहरादून के एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि रायपुर की आयुध फैक्ट्री के पास एक ओवरफ्लो हो रही मौसमी नहर के पानी में दो व्यक्ति बह गए, उन्होंने कहा कि दोनों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

इससे पहले, केदारनाथ जाने वाले कुल 450 तीर्थयात्री गौरीकुंड-केदारनाथ ट्रेक मार्ग पर भीमबली से आगे फंस गए थे, जहां बुधवार रात भारी बारिश के कारण 20-25 मीटर हिस्सा बह गया था। आपदा सचिव विनोद कुमार सुमन ने कहा था कि भीमबली चौकी के पास केदारनाथ मार्ग पर पत्थर गिरने के कारण फंसे 200 यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है, उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टरों की मदद से बाकी लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं।

विनाशकारी स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस की कई टीमें खोज और बचाव अभियान में लगी हुई हैं। इसके अलावा, केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें उन्हें मौसम की स्थिति में सुधार होने और अवरुद्ध सड़कों को बहाल होने तक सुरक्षित स्थान पर प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया है।

केदारनाथ में बादल फटने के अलावा, उत्तराखंड के कई अन्य हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश का असर देखने को मिला। टिहरी जिले के घनसाली क्षेत्र के एक गांव में बादल फटने के बाद एक परिवार के लापता होने की खबर है, जबकि हरिद्वार जिले के रुड़की के पास भरपुर गांव में भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया।

आपदा नियंत्रण कक्ष के अनुसार, देहरादून, हल्द्वानी और चमोली में बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोग लापता भी हुए हैं। देहरादून के रायपुर क्षेत्र में एक ओवरफ्लो हो रही मौसमी नहर के पानी में दो लोग बह गए।

हरिद्वार में कुछ घंटों तक हुई मूसलाधार बारिश में कांवड़ियों से भरा एक ट्रक समेत कई वाहन बह गए। गनीमत रही कि ट्रक में कोई कांवड़िये नहीं थे, लेकिन उसमें वापसी के लिए राशन और जरूरी सामान था।

25 जून को भी भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ में इसी सूखी नदी में खड़े करीब एक दर्जन चार पहिया वाहन बह गए थे। शहर के कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गईं और कनखल थाने में भी बारिश का पानी घुस गया। हरिद्वार के पॉश व्यावसायिक क्षेत्र रानीपुर मोड़ पर भी भारी जलभराव हो गया, जबकि कई बड़े शोरूम में पानी घुस गया। कनखल के लाटोवाली में चार फीट तक पानी भर गया।

हालात का जायजा लेते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार देर रात आपदा प्रबंधन सचिव से फोन पर बात की। मुख्यमंत्री खुद भी आपदा की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों की निगरानी कर रहे हैं और अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं। मुख्यमंत्री द्वारा जारी निर्देशों के बाद जिला प्रशासन, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल की टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा, "राज्य में आने वाले लोगों और आगंतुकों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad