Advertisement

प्रधानमंत्री ने वंशवादी पार्टियों पर साधा निशाना, कहा- संविधान के प्रति प्रतिबद्ध लोगों के लिए चिंता का विषय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि...
प्रधानमंत्री ने वंशवादी पार्टियों पर साधा निशाना, कहा- संविधान के प्रति प्रतिबद्ध लोगों के लिए चिंता का विषय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि भारत कश्मीर से कन्याकुमारी तक वंशवादी दलों के रूप में एक तरह के संकट की ओर बढ़ रहा है, जो किसके द्वारा संचालित और नियंत्रित हैं। पीढ़ियों के लिए एक ही परिवार स्वस्थ लोकतंत्र के लिए "सबसे बड़ा खतरा" और संविधान के लिए प्रतिबद्ध लोगों के लिए चिंता का विषय है। संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रम के बहिष्कार को लेकर विपक्षी दलों पर पीएम ने निशाना साधा।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि सभी सांसद, चाहे सत्ता पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे हों या विपक्ष का, संसद की गरिमा के रक्षक हैं और प्रतिस्पर्धा को प्रतिद्वंद्विता के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। कांग्रेस, टीएमसी और डीएमके सहित कुल 14 विपक्षी दलों ने इस आयोजन को मिस कर दिया।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि मतभेद हो सकते हैं लेकिन कोई अंतर इतना बड़ा नहीं होना चाहिए कि सार्वजनिक सेवा के वास्तविक उद्देश्य में बाधा उत्पन्न हो, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने जोर देकर कहा कि संविधान के लिए देश की आवश्यकता है एक लोकतांत्रिक गणराज्य हो। उन्होंने कहा कि विधायिकाओं को संवाद और बहस द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए, न कि व्यवधानों के माध्यम से निष्क्रिय नहीं होना चाहिए।

शाम को सुप्रीम कोर्ट द्वारा आयोजित एक अन्य संविधान दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि औपनिवेशिक मानसिकता द्वारा पैदा की जा रही बाधाओं को दूर करने के लिए संविधान देश की सबसे बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर औपनिवेशिक मानसिकता की ताकतों द्वारा भारत की विकास गाथा को बाधित किया जा रहा है।

अपने सेंट्रल हॉल भाषण में,

प्रधान मंत्री ने कहा कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के कामकाज के लिए "सबसे बड़ा खतरा" तब होता है जब एक पार्टी पीढ़ी दर पीढ़ी एक ही परिवार द्वारा चलाई जाती है और पार्टी की पूरी प्रणाली इसके द्वारा नियंत्रित होती है। किसी का नाम लिए बिना मोदी ने परिवार आधारित पार्टियों को "परिवार के लिए पार्टी, परिवार द्वारा पार्टी" के रूप में वर्णित किया और कहा, "मुझे नहीं लगता कि मुझे और कुछ कहने की आवश्यकता है।"

कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक परिवार आधारित पार्टियों के रूप में भारत एक तरह के संकट की ओर बढ़ रहा है, जो कि चिंता का विषय है। लोग संविधान के प्रति प्रतिबद्ध हैं और जो लोकतंत्र में विश्वास करते हैं।

उन्होंने कहा कि योग्यता और लोगों के आशीर्वाद के आधार पर पार्टी में शामिल होने वाले एक परिवार के एक से अधिक व्यक्ति किसी पार्टी को वंशवादी नहीं बनाते हैं, "बल्कि पीढ़ी दर पीढ़ी एक परिवार द्वारा चलाई जाने वाली पार्टी और पार्टी की पूरी व्यवस्था को नियंत्रित करने वाला परिवार स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब राजनीतिक दल अपना लोकतांत्रिक चरित्र खो देते हैं तो संविधान और उसके हर वर्ग की भावना आहत होती है। उन्होंने पूछा, "जो दल अपना लोकतांत्रिक चरित्र खो चुके हैं, वे लोकतंत्र की रक्षा कैसे कर सकते हैं?"

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा), आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), शिरोमणि अकाली दल (शिअद), शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटकों के साथ, बीजू जनता दल (बीजद), वाईएसआर कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) जैसी पार्टियां। लोकसभा सचिवालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि पार्टी ने विरोध प्रदर्शन में भाग नहीं लिया और देश को यह याद दिलाने के लिए कि संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा है और इसके बजाय इसे कमजोर किया जा रहा है। अगले सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले बहिष्कार ने राजनीतिक गर्मी बढ़ा दी है।

सभा को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा, "यह आयोजन किसी सरकार, या किसी राजनीतिक दल या किसी प्रधान मंत्री का नहीं था। अध्यक्ष सदन का गौरव है। यह एक सम्मानजनक पद है। यह बाबासाहेब का मामला है। अम्बेडकर की गरिमा, संविधान की गरिमा।"

संविधान दिवस मनाने के पीछे की भावना के बारे में बताते हुए, मोदी ने कहा कि यह बाबासाहेब अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के दौरान था, "हम सभी ने महसूस किया कि बाबासाहेब अम्बेडकर ने इस देश को जो उपहार दिया था, उससे बड़ा शुभ अवसर और क्या हो सकता है, हमें हमेशा याद रखना चाहिए। एक स्मृति पुस्तक (स्मृति ग्रंथ) के रूप में उनका योगदान"।

उन्होंने कहा कि संविधान दिवस भी मनाया जाना चाहिए क्योंकि हमारे मार्ग का निरंतर मूल्यांकन होना चाहिए कि यह सही है या नहीं।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि विपक्ष वास्तव में लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। एक प्रभावी विपक्ष के बिना, लोकतंत्र अप्रभावी हो जाता है। यह अपेक्षा की जाती है कि सरकार और विपक्ष अपने मतभेदों के बावजूद नागरिकों के सर्वोत्तम हित में मिलकर काम करते रहें। हमारे संविधान निर्माताओं ने इसकी कल्पना की थी और यह राष्ट्र निर्माण के लिए भी आवश्यक है।

राष्ट्रपति ने कहा कि यदि सांसद अपनी जिम्मेदारी को स्वतंत्रता संग्राम के आदर्शों के विस्तार के रूप में देखें तो वे संविधान निर्माताओं की विरासत को मजबूत करने के अपने कर्तव्य के प्रति सचेत रहेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वह विपक्ष के बहिष्कार से "बहुत आहत" हैं, उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से कहा, "गैर-पक्षपाती आयोजनों का बहिष्कार करने की यह संस्कृति, जो राष्ट्रीय हित में है, लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर कहा कि न्याय और अधिकार सभी के लिए समान होने चाहिए ताकि संविधान सिर्फ एक "कागज" न रह जाए। गांधी ने देश के लोगों को बधाई देते हुए कहा, "यह हम सभी की जिम्मेदारी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad