Advertisement

एनसीपी नेता नवाब मलिक की गिरफ्तारी पर गरमाई सियासत, जानें किसने क्या कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता नवाब मलिक को ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। ईडी...
एनसीपी नेता नवाब मलिक की गिरफ्तारी पर गरमाई सियासत, जानें किसने क्या कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता नवाब मलिक को ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। ईडी बुधवार सुबह नवाब मलिक के घर पूछताछ के लिए पहुंची और उसके बाद उन्हें साथ ही ले गई। ईडी ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग) के मामले उन्हें गिरफ्तार कर लिया। नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद हर तरफ से प्रतिक्रिया सामने आ रही है। वहीं, इसे लेकर नवाब मलिक के ऑफिस से भी प्रतिक्रिया सामने आई। नवाब मलिक के ऑफिस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया 'मैं झुकेगा नहीं।'

नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद पार्टी कार्यकर्ता ईडी ऑफिस के बाहर जमा होना शुरू हो गए थे। जैसे ही उनकी गिरफ्तारी की खबर सामने आई एनसीपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने वहां नारेबाजी शुरू कर दी।स्थिति को देखते हुए काफी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है।

मनी लांड्रिंग के मामले में महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक की गिरफ्तारी भाजपा नेता चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि अब नवाब मलिक को इस्तीफा देना चाहिए यह महाराष्ट्र की परंपरा है।

वहीं, कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि मेरी व्यक्तिगत राय ये है कि राजनीति इतने नीचे स्तर पर जा चुकी है, ये बहुत ही निराशाजनक और गलत है। पूरे देश में और महाराष्ट्र में जो दिखाई दे रहा है, वे उचित नहीं हैं। लोकतंत्र में विरोध करना, विरोध होना, अपने-अपने विचार अलग तरीके से रखना, यहां तक समझा जा सकता है। लेकिन कोर्ट छोड़कर, पुलिस छोड़कर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जो हो रहा है, वो निश्चित तौर पर ठीक बात नहीं है।

 

वहीं, एनसीपी और शिवसेना ने ईडी की कार्रवाई को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक से पूछताछ को लेकर बुधवार को भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि यह 'सत्ता के दुरुपयोग' का एक और उदाहरण है और उनकी आवाज को दबाने के लिए दबाव की रणनीति है। क्योंकि उसने कुछ लोगों के गलत कामों का पर्दाफाश किया था। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि उनकी पार्टी को मलिक के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई की उम्मीद थी, क्योंकि वह 'खुली बात' करते हैं।

 

एनसीपी नेता नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि आज सुबह नवाब मलिक के यहां ईडी के लोग आए थे। बहुत दिनों से भाजपा के कार्यकर्ता, प्रवक्ता ट्वीट कर रहे थे कि नवाब मलिक और महाविकास अघाड़ी के खिलाफ ईडी का नोटिस आएगा। आज वह हो गया है।

 

उन्होंने आगे कहा कि महाविकास अघाड़ी के खिलाफ जो षड्यंत्र भाजपा कर रही थी उसे आज पूरा महाराष्ट्र देख रहा है। कोई नोटिस नहीं आया है। महाराष्ट्र के एक मंत्री को सीधा ईडी अपने दफ्तर लेकर गई है। इन्होंने कौन सी नई राजनीति शुरू की है ऐसा मैंने पहली बार होते देखा है।

 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि नवाब मलिक वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री हैं। ईडी जिस तरह से उन्हें उनके घर से ले गई, वह महाराष्ट्र सरकार के लिए एक चुनौती है। हमारे राज्य में आकर एक मंत्री को केंद्रीय एजेंसियां ले जाती हैं। 2024 के बाद आपकी भी जांच होगी। इसे ध्यान में रखो।

 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। फडणवीस ने मलिक पर अंडरवर्ल्‍ड से संबंधों का आरोप लगाया था। फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक के परिवार ने अंडरवर्ल्ड के लोगों से जमीन खरीदी हैं। फडणवीस ने यह भी कहा था कि जमीन को दाऊद के लोगों से बेहद सस्‍ते दाम में ली गई। आखिर क्‍यों उन्‍होंने मुंबई ब्‍लास्‍ट के आरोपियों से जमीन की खरीद-फरोख्‍त की?

 

फडणवीस ने सवाल किया था कि नवाब मलिक आपने मुंबई के गुनहगारों, मुंबई में बम विस्फोट करने वालों से जमीन क्यों खरीदी? ऐसी कौन सी बात थी कि जिसके कारण मुंबई के गुनहगारों ने एलबीएस रोड पर तीन एकड़ जमीन आपको 20 लाख रुपये में दे दी? फडणवीस ने दावा किया था कि चार प्रॉपर्टी में 100% अंडरवर्ल्ड का एंगल है। मेरे पास जो सारे सबूत हैं, मैं वो सक्षम प्राधिकारी को दूंगा। मैं ये सारे सबूत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को भी दूंगा, ताकि उनको भी पता चले कि उनके मंत्रियों ने क्या गुल खिलाए हैं।

 

गौरतलब है कि मलिक के खिलाफ ईडी का यह कदम एक नया मामला दर्ज करने और उसके द्वारा 15 फरवरी को मुंबई में अंडरवर्ल्ड के संचालन, कथित अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन के सिलसिले में छापेमारी के बाद आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad