Advertisement

आज फिर मिले प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, द्विपक्षीय व्यापार पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शनिवार को दूसरे दिन की बातचीत शुरू...
आज फिर मिले प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, द्विपक्षीय व्यापार पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शनिवार को दूसरे दिन की बातचीत शुरू हो गई है। दोनों नेताओं की बैठक के बाद प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी। माना जा रहा है कि इसमें द्विपक्षीय व्यापार और निवेश जैसे विषयों पर चर्चा होगी। इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच करीब 5 घंटे तक आतंकवाद और कट्टरपंथ जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। जिनपिंग के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। दोपहर में उनके नेपाल जाने का कार्यक्रम है।

भारत एवं चीन बड़े देश हैंदोनों के लिए कट्टरपंथ चिंता का विषय

महाबलीपुरम में हुई इस बातचीत को लेकर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि मोदी और जिनपिंग ने रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे बातचीत की। दोनों देशों के बीच आपसी संबंध, आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत एवं चीन बड़े देश हैं, दोनों के लिए कट्टरपंथ चिंता का विषय है और दोनों मिलकर काम करेंगे ताकि कट्टरपंथ एवं आतंकवाद हमारे बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय, बहु-धार्मिक समाजों को प्रभावित नहीं कर पाए।

आतंकवाद एवं कट्टरपंथ साझी चुनौतियां

गोखले ने बताया कि मोदी और शी ने स्वीकार किया कि आतंकवाद एवं कट्टरपंथ साझी चुनौतियां हैं और दोनों नेता इससे निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा की और मोदी ने बातचीत के दौरान (चीन के साथ भारत के) व्यापार घाटे का भी मुद्दा उठाया।

ऐतिहासिक संबंधों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति के साथ पुराने संबंधों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने तमिलनाडु और चीन के बीच, विशेषकर मफू कियान और ममल्लापुरम के बीच व्यापारिक संबंधों पर भी बात की। पीएम ने शी जिनपिंग को महाबलीपुरम विश्व धरोहर स्थल के महत्व की जानकारी दी और मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य के साथ ही मनुष्य और पशुओं के एक साथ रहने के दार्शनिक लोकाचार पर भी बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad