Advertisement

कतर में आठ भारतीयों की रिहाई की स्क्रिप्ट पहले ही हो गई थी तैयार, पीएम मोदी ने की व्यक्तिगत रूप से निगरानी

संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के बाद बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दोहा, कतर की आगामी...
कतर में आठ भारतीयों की रिहाई की स्क्रिप्ट पहले ही हो गई थी तैयार, पीएम मोदी ने की व्यक्तिगत रूप से निगरानी

संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के बाद बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दोहा, कतर की आगामी यात्रा एक आश्चर्य के रूप में हुई। जबकि मोदी की यूएई यात्रा औपचारिक रूप से तय थी, यह तथ्य कि वह कतर में रुकेंगे, आश्चर्य की बात है। यह घोषणा कतर द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई की खबर से मेल खाती है, जिन्हें 18 महीने तक हिरासत में रखा गया था और शुरू में मौत की सजा सुनाई गई थी। सात दिग्गज सोमवार तड़के घर लौट आए, आठवें के जल्द ही लौटने की उम्मीद है।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, पीएम मोदी ने कतर में गिरफ्तार भारतीयों को छुड़ाने के मामले से निपटने की व्यक्तिगत रूप से निगरानी की। कतर में 8.4 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। क्वात्रा ने कहा, "दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने पर विचार करेंगे।"

कौन हैं नौसेना के आठ दिग्गज, जिन पर चला मुकदमा

कैप्टन नवतेज गिल और सौरभ वशिष्ठ, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, अमित नागपाल, एसके गुप्ता, बीके वर्मा और सुगुनाकर पकाला, और नाविक रागेश - को अगस्त 2022 में अघोषित आरोप में हिरासत में लिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कतरी अधिकारियों ने उन पर कथित तौर पर जासूसी का आरोप लगाया था।

पूर्व नौसैनिकों को कतर में सैन्य सुविधाओं के विकास में शामिल एक निजी संगठन अल दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज द्वारा नियुक्त किया गया था। डेक्कन हेराल्ड के अनुसार, उनकी भूमिका कतर की नौसेना बलों को प्रशिक्षण और परामर्श सेवाएं प्रदान करना और पनडुब्बी अधिग्रहण पर कतरी शासन को सलाह देना था।

नौसेना के दिग्गजों को पहली बार अक्टूबर 2022 में कांसुलर एक्सेस की अनुमति दी गई थी, जिसके बाद उन्होंने कई जमानत याचिकाएं दायर कीं, जिनमें से सभी खारिज कर दी गईं। मुकदमा मार्च 2023 में शुरू हुआ और 26 अक्टूबर, 2023 को उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad