Advertisement

पीएम मोदी ने देश में विभाजन पैदा करने की कोशिशों के खिलाफ किया आगाह, कहा- इस तरह के प्रयास नहीं होंगे सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतभेदों को बोने और देश में विभाजन पैदा करने के प्रयासों के खिलाफ शनिवार...
पीएम मोदी ने देश में विभाजन पैदा करने की कोशिशों के खिलाफ किया आगाह, कहा- इस तरह के प्रयास नहीं होंगे सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतभेदों को बोने और देश में विभाजन पैदा करने के प्रयासों के खिलाफ शनिवार को आगाह किया लेकिन जोर देकर कहा कि इस तरह के प्रयास सफल नहीं होंगे।

दिल्ली छावनी के करियप्पा मैदान में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि एकता का मंत्र ही भारत के लिए भव्यता हासिल करने का एकमात्र तरीका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के युवाओं की वजह से पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा, "यह भारत के युवाओं के लिए नए अवसरों का समय है। हर जगह यह स्पष्ट है कि भारत का समय आ गया है।" साथ ही, प्रधानमंत्री ने देश को विभाजित करने के प्रयासों के प्रति सावधानी बरतने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत माता के बच्चों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए देश को तोड़ने के बहाने ढूंढे जाते हैं। " उन्होंने कहा, "इस तरह के प्रयासों के बावजूद, भारत के लोगों के बीच कभी मतभेद नहीं होंगे।" उन्होंने कहा, "मां के दूध में कभी डर नहीं हो सकती।" उन्होंने कहा, "इसके लिए, एकता का मंत्र परम मारक है। एकता का मंत्र प्रतिज्ञा भी है और भारत की ताकत भी। यही एकमात्र तरीका है जिससे भारत भव्यता हासिल करेगा।"

प्रधान मंत्री की टिप्पणी 2002 के गुजरात दंगों और भारत में प्रतिबंधित मोदी पर बीबीसी की एक वृत्तचित्र पर उग्र विवाद की पृष्ठभूमि के खिलाफ आई थी। मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों की सराहना की और कहा कि देश की प्राथमिकता हमेशा ऊर्जा और उत्साह से भरे युवा लोग होंगे।

उन्होंने कहा कि युवाओं के पास अपार अवसर हैं क्योंकि उनकी सरकार अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों में निजी भागीदारी को प्रोत्साहित कर रही है जहां स्टार्ट-अप काफी प्रगति कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने डिजिटल क्रांति, स्टार्ट-अप क्रांति और नवाचार क्रांति की शुरुआत की है। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में सुधारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पहले आयात की जाने वाली असॉल्ट राइफलें अब देश के भीतर निर्मित की जा रही हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि तेजी से सीमा के बुनियादी ढांचे का काम हो रहा है और यह युवाओं के लिए अवसरों और संभावनाओं की एक नई दुनिया खोलेगा। मोदी ने कहा कि यह देश की बेटियों के लिए अपार संभावनाओं का भी समय है।“पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने पिछले आठ वर्षों में महिलाओं की संख्या दोगुनी देखी है। तीनों सशस्त्र की सरहदों पर महिलाओं की तैनाती का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को नौसेना में नाविकों के रूप में भर्ती किया गया है और सशस्त्र बलों में लड़ाकू भूमिकाओं में भी प्रवेश करना शुरू कर दिया है। मोदी ने कहा, "महिला कैडेटों के पहले बैच ने पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और 1500 छात्राओं को सैनिक स्कूलों में भर्ती कराया गया है, जिन्हें पहली बार छात्राओं के लिए खोला गया था।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर में भी पिछले एक दशक में महिलाओं की भागीदारी में लगातार वृद्धि देखी गई है। इससे पहले, प्रधान मंत्री ने एनसीसी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डे कवर और 75 रुपये मूल्यवर्ग का विशेष रूप से ढाला गया एक स्मारक सिक्का जारी किया।

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनसीसी महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल मनोज पांडे, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल आर हरिकुमार, चीफ ऑफ एयर स्टाफ वीआर चौधरी और रक्षा सचिव गिरधर अरमाने मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad