Advertisement

PM मोदी ने किया दिल्‍ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन का उद्घाटन, केजरीवाल को निमंत्रण नहीं

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया।...
PM मोदी ने किया दिल्‍ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन का उद्घाटन, केजरीवाल को निमंत्रण नहीं

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया। देश की यह पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे। लेकिन इस आयोजन में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण नहीं मिलने की वजह से वह समारोह में शामिल नहीं हुए।

उद्घाटन करने के बाद मोदी योगी व अन्य मंत्री अधिकारियों के साथ यात्रा कर रहे हैं। यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है। उद्घाटन कार्यक्रम के बाद नोएडा में पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:50 बजे बॉटेनिकल गार्डन स्थित हेलीपैड पर लैंड किया। वहां से वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचें, फिर मेट्रो से ओखला वर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन गए। वहां से सड़क मार्ग से एमिटी यूनिवर्सिटी स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे। ढाई बजे सभा की समाप्ति के बाद वह वापस जाएंगे।

दिल्ली मेट्रो का यह पहला रूट होगा, जिस पर ऑटोमैटिक ऑपरेट होने वाली मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। डीएमआरसी के मुताबिक, उद्घाटन के बाद शाम 5 बजे से यह लाइन आम यात्रियों के लिए खोल दी जाएगी।

प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर के साथ दो और हेलीकॉप्टर भी लैंड करेगा। सुरक्षा कारणों से पीएम के साथ दो और हेलीकॉप्टर होता है। वहीं, पीएम के नोएडा आगमन से लेकर जाने तक हवाई निगरानी भी रखी जाएगी। हेलीकॉप्टर से पूरी रैली पर नजर होगी।

केजरीवाल को निमंत्रण न मिलने पर भड़के आप नेता

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के उद्घाटन समारोह में सीएम केजरीवाल को न बुलाने को लेकर भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता आशुतोष ने  इसे लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए एक के बाद एक तीन ट्वीट किए हैं। आशुतोष ने अपने ट्वीट में पीएम मोदी के लिए 'संकीर्ण' शब्द का इस्तेमाल किया है।

आशुतोष ने अपने पहले ट्वीट में लिखा, PM पूरे देश का होता है, वो भेद नहीं कर सकता। केजरीवाल से छुआछूत क्यों बरतते हैं? वो चुने हुए मुख्यमंत्री हैं। मेट्रो में दिल्ली का भी 50% पैसा लगा है। मेट्रो उद्घाटन में क्यों नहीं बुलाया? वाजपेयी ऐसा नहीं करते थे। हम अपने प्रधानमंत्री को इतना संकीर्ण होते नहीं देख सकते?

 

 

अपने अगले ट्वीट में आशुतोष ने लिखा, देश के प्रधानमंत्री कहते हैं, सबका साथ, सबका विकास। त्रासदी देखिए वो दिल्ली में रहते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री को साथ लेकर नहीं चल सकते। मिलने पर केजरीवाल के अभिवादन का जवाब तक नहीं देते। वो सबका विकास कैसे कर सकता है? सोचिएगा जरूर?

 

 

आशुतोष ने अपने तीसरे और आखिरी ट्वीट में कहा, मेट्रो दिल्ली की। ¾ दिल्ली से होकर जाएगी, दिल्ली का मेट्रो में 50% पैसा लगा है। यूपी में मेट्रो थोड़े हिस्से में दौड़ेगी। पर PM योगी को बुलाएंगे। यूपी में दिल्ली की मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। केजरीवाल को नहीं बुलाएंगे, क्यों? भारत देश का PM इतना संकीर्ण नहीं हो सकता!

 

 

मेट्रो के 15 साल पूरे

दिल्ली मेट्रो ने अपने 15 साल पूरे किए। 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी जब शाहदरा से तीस हजारी के बीच 8.5 किलोमीटर के रास्ते का उद्घाटन हुआ था। इन सालों में यह दिल्लीवासियों के जीने का तरीका बन गई है। आज यह 230 किलोमीटर से अधिक के दायरे में फैली है।
पूर्व पीएम वाजपेयी ने पहली लाइन को दिखाई थी हरी झंडी

25 दिसंबर 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने 7.45 किलोमीटर की पहली मेट्रो लाइन (शाहदरा से तीस हजारी) के परिचालन को हरी झंडी दिखाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad