Advertisement

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- कई देशों में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, सावधानी बरतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीयों से सावधानी बरतने का आग्रह किया क्योंकि कई देशों में...
'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- कई देशों में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, सावधानी बरतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीयों से सावधानी बरतने का आग्रह किया क्योंकि कई देशों में कोविड-19 का प्रकोप बढ़ रहा है। अपने 'मन की बात' प्रसारण में, मोदी ने रविवार को कहा कि कई लोग छुट्टी पर हैं या क्रिसमस और नए साल के दौरान एक पर जाएंगे और उनसे मास्क पहनने और हाथ धोने जैसे प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका आनंद वायरस द्वारा प्रतिकूल रूप से प्रभावित न हो।

चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कई देशों में वर्तमान में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों ने इसे लेकर उच्च स्तरीय बैठकें की हैं। कई एडवाइजरी भी जारी की गई हैं।

इससे पहले, मोदी ने कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की और अधिकारियों को रोग निगरानी बढ़ाने और कमजोर आबादी के लिए कोरोनोवायरस टीकों की बूस्टर खुराक के प्रशासन को बढ़ाने का निर्देश दिया।

मोदी ने कहा कि निवर्तमान वर्ष 2022 कई मायनों में भारत के लिए प्रेरणादायी रहा है। मोदी ने कहा कि भारत ने 220 करोड़ से अधिक की अपनी अविश्वसनीय टीकाकरण खुराक के साथ दुनिया में अपना एक विशेष स्थान बनाया है और देश पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन गया है। मोदी ने कहा कि देश ने 400 अरब डॉलर (एक अरब = 100 करोड़) का "जादुई" निर्यात आंकड़ा भी हासिल किया और अंतरिक्ष, रक्षा और ड्रोन क्षेत्रों में नई प्रगति की और खेलों में भारतीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इस सप्ताह की शुरुआत में हुई समीक्षा बैठक में, मोदी ने अधिकारियों को कोविड-19 परीक्षण बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे का ऑडिट करने का निर्देश दिया। मोदी ने अधिकारियों को जल्द से जल्द किसी भी नए कोरोनावायरस वेरिएंट की पहचान करने के लिए कोविड -19 नमूनों की जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने का निर्देश दिया।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा,"प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर संपूर्ण कोविड बुनियादी ढांचा उपकरण, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के संदर्भ में तैयारियों के उच्च स्तर पर बना रहे। उन्होंने राज्यों को अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए संयंत्र, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित कोविड विशिष्ट सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह दी। "

मोदी ने सभी से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का भी आग्रह किया, जिसमें भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर हर समय मास्क पहनना शामिल है, खासकर आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि विशेष रूप से कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लिए एहतियाती खुराक को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

इससे पहले, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने भारतीयों के बीच बहुत कम बूस्टर खुराक कवरेज को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि केवल 27-28 प्रतिशत भारतीयों ने कोरोनोवायरस वैक्सीन की तीसरी बूस्टर खुराक ली है, जिसे सरकार ने एहतियाती खुराक के रूप में करार दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad