Advertisement

मणिपुर में लगातार हिंसा परेशान करने वाली, तुरंत रोकने की जरूरत: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जारी हिंसा परेशान करने वाली...
मणिपुर में लगातार हिंसा परेशान करने वाली, तुरंत रोकने की जरूरत: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जारी हिंसा परेशान करने वाली है और इसे तुरंत रोकने की जरूरत है। वायनाड से सांसद ने कहा कि राज्य में हिंसा विभाजन, नफरत और गुस्से की एक विशेष प्रकार की राजनीति का प्रत्यक्ष परिणाम है।

केरल की दो दिवसीय यात्रा पर आए और आज रात दिल्ली लौट रहे राहुल गांधी ने कहा, ''इसलिए, एक परिवार के रूप में सभी को एक साथ रखना महत्वपूर्ण है।'' उन्होंने कहा कि सभी को न केवल मणिपुर को ठीक करने में मदद करने के लिए एक साथ आना होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि यह नई अप्रिय प्रकार की राजनीति न फैले और इसे इसके रास्ते में ही रोक दिया जाए।

कोडेनचेरी में सेंट जोसेफ हाई स्कूल ऑडिटोरियम में सामुदायिक विकलांगता प्रबंधन केंद्र (सीडीएमसी) की आधारशिला रखने के बाद बोलते हुए, गांधी ने कहा कि जब से उन्होंने मणिपुर का दौरा किया है तब से वह पिछले कुछ महीनों से परेशान हैं। उन्होंने कहा, "मैंने अपनी आंखों से देखा कि वहां क्या हुआ और मणिपुर के लोगों के साथ क्या किया गया। अपने 19 साल के राजनीतिक जीवन में मैंने कभी भी मणिपुर में जो अनुभव किया, वह अनुभव नहीं किया।"

उन्होंने कहा, "यह ऐसा है मानो एक व्यक्ति को दो टुकड़ों में तोड़ दिया गया हो। यह ऐसा है जैसे किसी ने संघ के एक पूरे राज्य को तोड़ दिया हो। हिंसा, बलात्कार और हत्याएं जारी हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हिंसा (मणिपुर में) रो तुरंत की जाए।''

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हिंसा के परिणामस्वरूप हुए घावों को भरने में कई साल लगेंगे। उन्होंने कहा, "दुख और गुस्सा इतनी आसानी से दूर नहीं होगा।" उन्होंने कहा कि मणिपुर में हिंसा उनके लिए एक सबक है कि जब आप किसी राज्य में विभाजन, नफरत और गुस्से की राजनीति करते हैं तो क्या होता है।

उन्होंने कहा, "यह एक विशेष प्रकार की राजनीति का प्रत्यक्ष परिणाम है जहां आप देश को विभाजित करते हैं और नफरत और गुस्सा फैलाते हैं। इसलिए, सभी को परिवार के रूप में एक साथ रखना महत्वपूर्ण है।"

शनिवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कुछ दिन पहले संसद में पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा पर बहस के दौरान भी मणिपुर की समस्या का समाधान नहीं करने का आरोप लगाते हुए तीखा हमला बोला था। मोदी पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा था कि भाजपा और उसके नेतृत्व वाली सरकार ने मणिपुर में ''भारत के विचार की हत्या'' की है।

वायनाड के सांसद के रूप में उनकी बहाली के बाद गांधी की केरल यात्रा पहली है और उनका कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 10.30 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम है। वह शनिवार को राज्य में पहुंचे।

मणिपुर में हिंसा के बारे में अपने विचार साझा करने से पहले, उन्होंने सीएमडीसी के बारे में बात की और बताया कि यह कैसे दिव्यांग बच्चों की मदद करेगा। गांधी जी कहते थे कि हर किसी के अंदर एक विशेष योग्यता या अनोखी शक्ति होती है जिसे समाज उन्हें प्रकट नहीं करने देता। उन्होंने कहा, "इस प्रकार के केंद्रों को ऐसे बच्चों की अद्वितीय शक्तियों को खोजने का प्रयास करना चाहिए।"

वायनाड सांसद ने यह भी कहा कि केंद्र विकलांग और दिव्यांग बच्चों के संबंध में "शीघ्र हस्तक्षेप, उपचार और पुनर्वास" करेगा। उन्होंने कहा कि वह अपने एमपीएलएडीएस फंड से सीएमडीसी को 55 लाख रुपये देकर खुश और सम्मानित महसूस कर रहे हैं और भविष्य में किसी भी तरह से उनकी मदद करने के लिए तत्पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad