Advertisement

चीन और पाक बड़ा खतरा, सही समय पर करेंगे उचित कार्रवाईः सेना प्रमुख

आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को कहा कि भारत के लिए पाकिस्तान और चीन बड़ा खतरा बना हुए...
चीन और पाक बड़ा खतरा, सही समय पर करेंगे उचित कार्रवाईः सेना प्रमुख

आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को कहा कि भारत के लिए पाकिस्तान और चीन बड़ा खतरा बना हुए हैं। इनसे निपटने के लिए सही समय पर उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं, सेना प्रमुख ने कहा है कि भारतीय सेना केवल पूर्वी लद्दाख ही नहीं, बल्कि पूरी एलएसी पर उच्च स्तर की निगरानी रख रही है।

सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना एलएसी पर किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि चीनी सेना से हमारी कोर कमांडर स्तर की 8 दौर की बातचीत हो चुकी है। हम 9वें दौर की वार्ता का इन्तज़ार कर रहे हैं। उम्मीद है कि बातचीत के जरिए हम समाधान का रास्ता निकाल पाएंगे।

सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन हम आतकंवाद के लिए जीरो-टॉलरेंस रखते हैं। उन्होंने साफ संदेश देते हुए कहा कि सही समय आने पर हम इसके खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने बताया, ‘’लद्दाख में टकराव के मोर्चों पर स्थिति नहीं बदली है. उन्होंने कुछ सैनिक पिछले इलाकों से सैनिकों को कुछ कम किया है. सरकार का निर्देश साफ है। हम अपने मोर्चे पर डटे रहेंगे चाहे सर्दी हो या गर्मी हो. बातचीत के जरिए समाधान निकले इसका प्रयास होगा, लेकिन समाधान पारस्परिक सुरक्षा के आधार पर ही होगा।’’

नरवणे ने आगे कहा, ‘’चीन के मूवमेंट को हम लगातार मोनिटरिंग कर रहे थे, लेकिन उन्हें फर्स्ट मूवर एडवांटेज था. पहले आने वाले को यह फायदा हमेशा होता है। स्वास्थ्य ज़रूरतों के मद्देनज़र स्थानीय कमांडरों को भी ज़रूरी अधिकार दिए गए हैं, ताकि स्थानीय स्तर पर ज़रूरी फैसले ले सकें और हम अपनी सैन्य तैयारियों को चुस्त और मुस्तैद रख सकें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad