Advertisement

ओमिक्रॉन का कहर: नाइट कर्फ्यू-पार्टी बैन... लागू हो गईं तमाम पाबंदियां, जानें आपके राज्य में क्या हैं नए नियम

देशभर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी...
ओमिक्रॉन का कहर: नाइट कर्फ्यू-पार्टी बैन... लागू हो गईं तमाम पाबंदियां, जानें आपके राज्य में क्या हैं नए नियम

देशभर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु समेत कई राज्यों ने नए साल और क्रिसमस के जश्न पर पाबंदियां लगा दी हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज यानी क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है।

दिल्ली  

दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल के जश्न से जुड़े किसी भी आयोजन में लोगों के जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी (डीडीएमए) ने कहा है कि किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन पर अगले आदेश तक रोक रहेगी। डीडीएमए ने अपने आदेश में होटल, बार, रेस्टोरेंट में भी 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी की ही इजाजत दी है। इसके साथ ही मार्केट ट्रेड एसोसिएशन को दुकानों पर नो मास्‍क, नो एंट्री सख्ती से लागू करने को कहा है।

उत्तर प्रदेश

यूपी में आज यानी शनिवार, 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। सरकार ने 31 दिसंबर तक लखनऊ और नोएडा में धारा 144 लगा दिया गया है। इसके अलावा राज्यभर में विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 200 तक सीमित कर दी गई है। साथ ही ऐसे ही अन्य सामाजिक आयोजनों में सैनेटाइजर, मास्क जैसी बातों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है। यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव को टालने की इलाहाबाद हाईकोर्ट के चुनाव आयोग से अनुरोध के बीच यह सख्ती की गई है। 

हरियाणा

हरियाणा में भी आज से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा एक जनवरी 2022 से सभी सार्वजनिक संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के जमा होने और रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है।

गुजरात  

गुजरात ने भी ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो आज यानी शनिवार 25 दिसंबर की रात से लागू होगा। ये कर्फ्यू अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में प्रभावी रहेगा।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश ने भी क्रिसमस और नए साल के जश्न समेत हर तरह के ऐसे आयोजन पर पाबंदी लगा दी है, जहां भीड़ जुटने की आशंका हो। राज्य सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। हालांकि ओमिक्रॉन का कोई केस अभी तक राज्य में नहीं मिला है।

कर्नाटक

कर्नाटक ने भी क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर जश्न मनाने पर कई पाबंदियां लगाई गईं हैं। ये पाबंदियां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लागू रहेंगी। खासकर बेंगलुरु में मॉल, पब, बार, क्लब में विशेष भीड़ इकट्ठा करने पर रोक रहेगी। रेस्तरां और पब में 50 फीसदी क्षमता में ही लोग आ सकेंगे। होटल-रेस्तरां के सभी कर्मियों का वैक्सीनेशन भी जरूरी होगा। क्रिसमस पर चर्चों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही लोग फेस मास्क और अन्य नियमों का पालन करते हुए आ सकेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा।

तमिलनाडु  

तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए क्रिसमस और नए साल के आयोजनों पर कड़ी शर्तें लगाई गई हैं। समुद्र तटों पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो, इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं। चेन्नई और शहरों में क्रिसमस और नए साल के आयोजनों को लेकर होटल, क्लब, रेस्तरां और मनोरंजन के अन्य स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने का निर्देश जारी किया गया है।

राजस्थान  

राजस्थान में दूसरी लहर आने के बाद से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। हालांकि, उसमें सख्ती नहीं बरती जा रही थी लेकिन ओमिक्रॉन के मामले आने के बाद सरकार ने सख्ती तेज कर दी है। फिलहाल वहां सरकार अलर्ट मोड में है।

इन राज्यों के अलावा ओडिशा में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के जश्न पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। यह रोक 1 जनवरी तक रहेगी। तेलंगाना में भी सरकार ने 10 ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद एक गांव में 10 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad