Advertisement

स्मॉग से निपटने के लिए दिल्‍ली में फिर से ऑड-ईवन, 13 से 17 नवंबर तक चलेगा अभियान

राजधानी दिल्‍ली में पिछले 48 घंटों से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने फिर से ऑड-ईवन...
स्मॉग से निपटने के लिए दिल्‍ली में फिर से ऑड-ईवन, 13 से 17 नवंबर तक चलेगा अभियान

राजधानी दिल्‍ली में पिछले 48 घंटों से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने फिर से ऑड-ईवन फॉर्मूला शुरू करने का फैसला लिया है। गुरुवार सुबह एनजीटी द्वारा दिल्ली सरकार और 5 अन्य राज्यों को फटकार लगाए जाने के बाद केजरीवाल सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है। दिल्‍ली में पहला ऑड-ईवन 13 से 17 नवंबर तक चलेगा।   

सूत्रों के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने बताया कि राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला 13 नवंबर से लागू किया जाएगा, जो 17 नवंबर तक यानी सिर्फ 5 दिन के लिए लागू रहेगा। हालांकि, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

 


इससे पहले दिल्‍ली में जहरीली गैस के बढ़़ते असर पर मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकार जल्‍द ऑड-ईवन पर फैसला लेगी। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है और सिर्फ कुछ जरूरत की चीजें लाने वाले ट्रकों को ही दिल्‍ली में एंट्री की इजाजत दी गई है। इससे दिल्‍ली की जनता को कुछ परेशानी जरूर होगी।

साथ ही, उन्‍होंने यह भी कहा कि जब तक पंजाब और हरियाणा में फसल में आग लगाने की प्रथा को रोका नहीं जाएगा, दिल्ली हर साल की इस समस्या का हल नहीं निकाल पाएगी।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की भयावह स्थिति को लेकर सुनवाई करते हुए राष्‍ट्रीय हरित न्‍यायाधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को फटकार लगाई है। एनजीटी ने कहा है कि संविधान लोगों को जीने का अधिकार देता है। पर वो छीना जा रहा है, क्योंकि वे साफ हवा में सांस तक नहीं ले पा रहे हैं।

एनजीटी ने कहा, ‘इस मामले में सभी पक्षकारों का रवैया बेहद शर्मनाक है, उन्‍हें देखना चाहिए कि अगली पीढ़ी को वह क्‍या सौंप रहे हैं। यहां तक कि निर्माण कार्य खुले में हो रहे हैं, उन्‍हें रोका नहीं जा रहा और जब ऐसे हालात आ गए हैं तो कार्रवाई का वादा किया जा रहा है।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad