Advertisement

आधार केंद्रों की कमी से दर-दर भटकने को मजबूर हैं लोग

विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा आधार पंजीकरण और बदलाव की जिम्मेदारी सिर्फ सरकारी केंद्रों पर...
आधार केंद्रों की कमी से दर-दर भटकने को मजबूर हैं लोग

विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा आधार पंजीकरण और बदलाव की जिम्मेदारी सिर्फ सरकारी केंद्रों पर डाल दी गई है। इसके बाद लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक तो लगभग हर जगह आधार अनिवार्य कर दिया गया है, ऊपर से उसे बनाने वाले सेंटर तक पहुंच को भी मुश्किल कर दिया गया है।

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जरूरी सेवाओं को आधार से जोड़े जाने की अंतिम तिथि बढ़ाने से इनकार कर दिया है, जो जले पर नमक छिड़कने जैसा है। यूआईडीएआई के फैसले के बाद देशभर में ठेके पर चल रहे हजारों विशिष्ट पहचान पत्र पंजीकरण केंद्र बंद हो गए हैं। इसके बाद शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोग नई व्यवस्था के लिए भटक रहे हैं।

वैसे तो सरकार ने धांधली उजागर होने के बाद निजी केंद्रों को बंद कर विभिन्न बैंकों और डाकघरों में आधार से जुड़े मामले निपटाने के लिए केंद्र खोलने शुरू कर दिए हैं, लेकिन इनकी संख्या बंद केंद्रों के मुकाबले बहुत ही सीमित है। दूसरी ओर, शीर्ष अदालत द्वारा आधार जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ाने से इनकार किए जाने के बाद अफरातफरी की स्थिति बन रही है। समय-सीमा खत्म होने से पहले आधार को लिंक कराने की होड़ लग गई है और इसका पंजीकरण या पता, मोबाइल नंबर में बदलाव कराना मुश्किल होता जा रहा है।

तेजी से खत्म होती समय-सीमा के बीच उन महिलाओं के लिए आधार पंजीकरण या उसमें बदलाव भारी परेशानी बन चुका है, जिनका बीते तीन-चार माह में विवाह हुआ है। उन्हें पिता के स्थान पर पति का नाम शामिल कराने के लिए दस्तावेज जुटाने के बाद केंद्रों पर भारी भीड़ का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच पति के विशिष्ट पहचान पत्र के अनुरूप पत्नी के आधार पंजीकरण या बदलाव की व्यवस्था खत्म की जा चुकी है, क्योंकि यूआईडीएआई को चिंता है इसके जरिये पड़ोसी देशों से आकर देश में रहने वाले लोगों के आधार ना बन जाएं। लिहाजा उसने इसके लिए नियम सख्त कर दिए हैं।

मौजूदा स्थिति

1.17 अरब आधार पंजीकरण अब तक हो चुके देश में

2.40 करोड़ आधार कार्ड हर माह की दर से पंजीकृत किए

16 सौ करोड़ रुपए का बजट वर्ष 2015-16 में जारी किया गया

क्यों बढ़ेगी मुश्किल?

57 हजार निजी केंद्रों को यूआईडीएआई ने बंद कर दिया

14 हजार बैंकों व 13 हजार डाकघरों में आधार केंद्र खुलेगा

78 सौ केंद्र ही सरकार अब तक चालू कर सकी है

18 सौ डाकघर और छह हजार बैंकों में ही शुरू हुई है सुविधा

31 मार्च है जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि

139 तरह की सेवाओं और सुविधाओं पर लग सकती है चूक से रोक

- 14546 पर कॉल कर मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad