Advertisement

NTAGI ने 12-17 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन को दी मंजूरी, अब डीसीजीआई लेगा आखिरी फैसला

राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (एनटीएजीआई) ने 12-17 साल के आयुवर्ग के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की...
NTAGI ने 12-17 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स  वैक्सीन को दी मंजूरी, अब डीसीजीआई लेगा आखिरी फैसला

राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (एनटीएजीआई) ने 12-17 साल के आयुवर्ग के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। वैक्सीनेशन पर एनटीएजीआई  देश में वैक्सीनेशन अभियान से जुड़े अहम फैसलों के लिए सरकार को परामर्श देता है। भारत ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है।

एनटीएजीआई की सिफारिश के बाद ये प्रस्ताव सरकार के पास जाएगा, जिसके बाद ड्रग रेगुलेटर डीसीजीआई वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्स की वैक्सीन का इस्तेमाल इस समय बच्चों के वैक्सीनेशन में किया जा रहा है।

किसी वैक्सीन पर फैसला लेने के लिए टीकाकरण के लिए गठित एनडीएजीआई के पास त्रिस्तरीय प्रणाली है। यह कार्य समूह प्रथम स्तर का है। कार्य समूह द्वारा वैक्सीन के डेटा की सुरक्षा और असर देखने के बाद, दूसरे स्तर की स्थायी तकनीकी उप-समिति (एसडीएससी) समीक्षा और चर्चा करेगी। फिर  एसटीएससी अंतिम निर्णय लेने वाले तीसरे समूह को अपना निर्णय देगी। बता दें कि डीसीजीआई ने 28 दिसंबर को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी। हालांकि, इसे अभी देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad